ताज़ा खबर
 

दुनिया में पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो, BFG 500 की रिपोर्ट

मुकेश अंबानी का Reliance jio दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टेलीकॉम परिदृश्य पर सबसे नई कंपनी होने के बावजूद भी जियो ने धमाल मचा रखा है।

mukesh ambani, reliance jio, 5th biggest brand of worldरिलायंस जियो (फोटो सोर्सः एजेंसी)

मुंबई। मुकेश अंबानी का Reliance jio दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टेलीकॉम परिदृश्य पर सबसे नई कंपनी होने के बावजूद भी जियो ने धमाल मचा रखा है। फिलहाल यह भारत का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क आपरेटर बन गया है।

जियो विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क आपरेटर है। इससे 400 मिलीयन उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल की रैंकिंग में पहली बार भी जियो विश्व का पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बना है। इसका BSI स्कोर 91.7 है, जबकि इसे एलीट AAA+ की रेटिंग मिली है। रिपोर्ट कहती है कि जियो ने पहली बार 4G नेटवर्क करोड़ों लोगों को फ्री में मुहैया कराया। ब्रांड की भारत के बाजार पर कितनी मजबूत पकड़ है, यह चीज रिपोर्ट में साफ दिखाई देती है।

अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों की अपेक्षा जियो ने सभी क्षेत्रों में अपनी साख बनाई है। चाहें बात रेपुटेशन की हो या फिर कस्टमर सर्विस और वैल्यु फॉर मनी की। इसने उपभोक्ताओं के दिलों में अपनी जगह बना ली है। वैल्यु के हिसाब से रिलायंस जियो सबसे तेज गति से बढ़ता ब्रांड है। 50 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ इसकी वैल्यु 4.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

अब रिलायंस जियो अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी पेश करने की तैयारी में है। कंपनी ने कहा कि रिलायंस जियो अपनी स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी को भारत के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों में उतारने को तैयार है। कंपनी ने कहा कि दुनिया भर को 5जी प्रौद्योगिकी किफायती दामों पर उपलब्ध करायी जाएगी।

रिलायंस जियो ने अपनी 5जी प्रौद्योगिकी का अमेरिका में सफल परीक्षण किया था। भारत में अभी 5जी का परीक्षण शुरू नहीं हो पाया है, क्योंकि इसके लिये जरूरी स्पेक्ट्रम अभी उपलब्ध नहीं है। स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च महीने में होगी। कंपनी ने कहा कि जल्द ही भारत में भी 5जी प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर लिया जाएगा।

रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 2जी मुक्त भारत का आह्वान करते हुए कहा कि जियो भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रत्येक भारतीय को एक किफायती स्मार्टफोन रखने और डिजिटल व डेटा क्रांति में भागीदारी का अधिकार है। हमारा सभी हितधारकों से आग्रह है कि हर भारतीय उपभोक्ता को विश्वस्तरीय डिजिटल सेवाएं किफायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करें।

Next Stories
1 कृषि कानूनों के खिलाफ पश्चिम बंगाल विस में प्रस्ताव, ममता बोलीं- पहले दिल्ली संभालिए फिर बंगाल के बारे में सोचिए
2 ठंड लगने से महिला किसान की मौत, हरियाणा-राजस्थान सीमा पर कर रही थीं प्रदर्शन
3 सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, भड़काने वाले न्यूज प्रोग्राम पर रोक क्यों नहीं लगाते?
चुनावी चैलेंज
X