ताज़ा खबर
 

वॉरेन वफे से भी अमीर हुए मुकेश अंबानी, मार्च के बाद रिलायंस के शेयर में दोगुनी बढ़त, तोड़े रिकॉर्ड

मुकेश अंबानी पिछले महीने ही दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्सों की लिस्ट में शामिल हुए थे, वे एशिया से इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते व्यक्ति हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: July 11, 2020 2:55 PM
Mukesh Ambani, Warren Buffetरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब वॉरेन बफे को पीछे कर दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। (फोटो- Forbes)

2020 में जहां पूरी दुनिया के लिए संकट का समय साबित हो रहा है, वहीं भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए यह वक्त भी शानदार रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब अमेरिका के उद्योगपति और दानकर्ता वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दुनिया के आठवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की संपत्ति 68.3 अरब डॉलर (करीब 5 लाख 13 हजार करोड़ रुपए) आंकी गई है, जो कि वॉरेन बफे की 67.9 अरब डॉलर (5.10 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति से ज्यादा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कंपनी के शेयर्स इस साल मार्च से लेकर अब तक दोगुने कीमत के हो गए हैं। खासकर फेसबुक और सिल्वर लेक कंपनी के 15 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 13 हजार करोड़ रुपए) के निवेश के बाद। इसी हफ्ते ब्रिटेन की तेल कंपनी बीपी पीएलसी ने रिलायंस के तेल से जुड़े बिजनेस में 1 अरब डॉलर (करीब 75 अरब रुपए) का निवेश किया है।

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी इस वक्त दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्सियतों में शामिल एशिया के इकलौते बिजनेस टायकून हैं। इस लिस्ट में उन्हें पिछले महीने ही जगह मिली थी। हालांकि, वॉरेन बफे इस लिस्ट में लगातार नीचे आए हैं। उन्होंने कुछ समय पहले ही अपनी संपत्ति में 2.9 अरब डॉलर दान में दे दिए थे। 89 साल के बफे की रैंकिंग 2006 में बर्कशायर हैथवे कंपनी के 37 अरब डॉलर के शेयर दान करने के बाद से ही गिरती रही है। हाल ही के समय में उनकी कंपनी के स्टॉक्स में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मुकेश अंबानी फिलहाल ब्लूमबर्ग के इंडेक्स में आठवें स्थान पर हैं। फिलहाल अमेजन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया में अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप पर हैं। उनके पास कुल 189 अरब डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपए) संपत्ति है। इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं बिल गेट्स जिनकी कुल संपत्ति 116 बिलियन डॉलर (8.7 लाख करोड़ रुपए) है। तीसरे नंबर पर हैं मार्क जुकरबर्ग। उनकी संपत्ति 93 बिलियन डॉलर (6.9 लाख करोड़ रुपए) है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नेपाल ने 56 में से 38 फाटक खोले, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया, आधा दर्जन जिलों में हाई रिस्क, भारी बारिश की भी चेतावनी
2 चीन से तनातनी के बीच IAF ने बढ़ाई ताकत, अमेरिकी कंपनी बोइंग ने सौंपे पांच नए अपाचे हेलिकॉप्टर
3 ..तो मीडिया में परोसा गया झूठ? पीएम मोदी ने जिस सोलर प्लांट का किया उद्घाटन, वो नहीं है एशिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा केंद्र- अर्थशास्त्री का दावा
ये पढ़ा क्या?
X