ताज़ा खबर
 

तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, इस वजह से परेशान थे लोग

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए नये, योग्य श्रेणी के लोग आज शाम चार बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं।’’

तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन में हो रही थी परेशानी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए बुधवार से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो रही है। कोविन पोर्टल पर COVID -19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण बुधवार (28 अप्रैल, 2021) को आधी रात को शुरू होने वाला था, लेकिन सुबह सात बजे तक वो लाइव नहीं हुआ। जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

सुबह सात बजे तक टीकाकरण के लिए पंजीकरण करते समय,पोर्टल पर लिखा हुआ दिख रहा था कि पंजीकरण केवल 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यक्तियों के लिए ही खुला है। या जिनका जन्म साल 1976 या उससे पहले हुआ है। इस समय तक सरकार की तरफ से जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर (+ 91-11-23978046) भी व्यस्त बता रहा था। जबकि दूसरा टोल-फ्री नंबर (1075) काम नहीं कर रहा था।

जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए बुधवार को शाम चार बजे से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार एक मई से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने के लिए तैयार है।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए नये, योग्य श्रेणी के लोग आज शाम चार बजे से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं।’’ अधिकारियों ने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए 18 से 44 साल तक की आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीका लगवाने का समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक आयु के लोग अब भी मौके पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ने पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी एक मई से टीका लगाने का फैसला लिया गया है। साथ ही एक मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी। 18 से 44 वर्ष की आयु के लोग किसी भी निजी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) से पैसे देकर टीका लगवा सकेंगे, 45 साल से कम आयु के नागरिक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी सरकारी सीवीसी से टीका लगवा सकेंगे।

Next Stories
1 WhatsApp: 24 घंटे में डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ मैसेज, जानें और अपकमिंग फीचर
2 डिलीट हो गई हैं  Google Photos से फोटो, तो Android और iOS स्मार्टफोन यूजर्स ऐसे करें रिकवर
3 भारत में 15,000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ ओप्पो का 5G फोन, इसमें है 8जीबी तक रैम
यह पढ़ा क्या?
X