ताज़ा खबर
 

जम्मू और कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 2 जुलाई से कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

देश भर मेें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की नामित शाखाओं में श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | March 17, 2016 7:02 PM
यात्रा परमिट हासिल करने के लिए हर श्रद्धालु को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जमा करना होगा। (file photo)

इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है और यात्रा करने की मंजूरी पहले आओ पहले पाओ आधार पर दी जाएगी। यात्रा दो जुलाई को शुरू होगी। देश भर मेें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की नामित शाखाओं में श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया जाएगा।

एक इंसान के लिए एक परमिट वैध होगा और हर बैंक शाखा को श्रद्धालुओं के पंजीकरण के लिए तय हर दिन, हर रास्ते के हिसाब से कोटा आवंटित किया गया है।  एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘13 साल से कम या 75 साल से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को और छह हफ्ते से ज्यादा समय से गर्भवती किसी भी महिला को यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा।’’ इसमें कहा गया कि यात्रा परमिट हासिल करने के लिए हर श्रद्धालु को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जमा करना होगा।

आवेदन पत्र और सीएचसी के प्रारूप और सीएचसी जारी करने के लिए प्राधिकृत डॉक्टरों, चिकित्सा संस्थानों की सूची अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.श्रीअमरनाथजीश्राइन.कॉम पर उपलब्ध होगी।  विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘जम्मू-कश्मीर और यात्रा क्षेत्र में दूसरे राज्यों के प्री-पेड सिम कार्ड काम नहीं करेंगे। श्रद्धालुओं बालटाल और नुनवान के आधार शिविरों में प्री-एक्टिवेटेड सिम कार्ड खरीद सकते हैं। महिला श्रद्धालु यात्रा के दौरान साड़ी ना पहनें। सलवार-कमीज, पैंट-शर्ट या ट्रैक सूट पहनने की सलाह दी जाती है।’’

अमरनाथ यात्रा से जुड़ी किसी भी सूचना के लिए लोग फोन नंबर 01912503399, 01912555662 :जम्मू:, 01942501679 एवं 01942591821 पर संपर्क कर सकते हैं और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.श्रीअमरनाथजीश्राइन.कॉम पर जा सकते हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories