ताज़ा खबर
 

जनसत्ता युवा शक्ति: सूचनापट्ट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जनवरी सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी 156 स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Author Updated: December 20, 2018 4:40 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (फाइल)

दाखिले
इग्नू, दिल्ली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जनवरी सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी 156 स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, कंप्यूटर साइंस, स्वास्थ्य विज्ञान, कृषि, प्रबंधन, शिक्षा, समाज कार्य, पर्यटन, विधि, परफॉर्मिंग और विजुअल आर्ट्स, अनुवाद, इंजीनियरिंग व तकनीकी, विस्तार व विकास अध्ययन, विदेशी भाषा, पत्रकारिता, न्यू मीडिया अध्ययन, वोकेशनल शिक्षा व प्रशिक्षण से संबंधित पाठ्यक्रम शामिल हैं। इग्नू बीए, बीकॉम, बीएससी के अलावा पर्यटन और समाज कार्य सहित कुल 10 स्नातक पाठ्यक्रम चलाता है। इसी तरह स्नातकोत्तर के 26 पाठ्यक्रम, 67 सर्टिफिकेट, 21 डिप्लोमा और 32 स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी चलता है। विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर जाकर विवरणिका डाउनलोड कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट से पाठ्यक्रमों के ढांचे समेत फीस, दस्तावेजों आदि की जानकारी ली जा सकती है। फीस का भुगतान आॅनलाइन करना होगा। विश्वविद्यालय ने इस साल कुछ नए पाठ्यक्रमों भी शुरू किए हैं।

अंतिम तिथि : 31 दिसंबर, 2018

अभिलेखीय अध्ययन स्कूल, दिल्ली
राष्ट्रीय अभिलेखागार के अंतर्गत चलने वाले अभिलेखीय अध्ययन स्कूल के अभिलेख प्रबंधन पाठ्यक्रम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और आयु 30 से 50 साल के बीच होनी आवश्यक है। आवेदन फॉर्म राष्ट्रीय अभिलेखागार के जनपथ स्थित कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।
अंतिम तिथि : 11 जनवरी, 2019

आंबेडकर विवि, दिल्ली
आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के स्कूल आॅफ बिजनेस, पब्लिक पॉलिसी एंड सोशल आंत्रप्रन्यॉरशिप के तहत चलने वाले एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन अगले साल 24 फरवरी को किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा और उसके बाद होने वाले साक्षात्कार के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1140 रुपए जबकि आरक्षिण श्रेणी के उम्मीदवारों को 570 रुपए का भुगतान करना होगा। दिल्ली सरकार के आरक्षण नियमों के आधार पर इस पाठ्यक्रम में आरक्षण दिया जाएगा। प्रथम वर्ष की समाप्ति के बाद सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से इंटर्नशिप करनी होगी।
अंतिम तिथि : 11 फरवरी, 2019

एनआइआरडीपीआर, हैदराबाद
राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआइआरडीपीआर), हैदराबाद ने दो वर्षीय ग्रामीण प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एक वर्षीय ग्रामीण विकास प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। स्नातक डिग्री और प्रबंधन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा।
अंतिम तिथि : 8 अप्रैल, 2019

छात्रवृत्ति
एमएएनएम
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप (एनएएनएफ) के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों से आवेदन मांगे हैं। भारतीय संस्थानों या विश्वविद्यालय से पूर्णकालीन एमफिल या पीएचडी कर रहे मुसलिम, सिख, पारसी, बौध, ईसाई और जैन समुदाय से जुड़े विद्यार्थी 1000 छात्रवृति के लिए यूजीसी की वेबसाइट से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 31 दिसंबर, 2018

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चिराग पासवान के तेवर तल्‍ख, कहा- विपक्षियों ने किसानों का मुद्दा उठाया, हम मंदिरों में ही उलझे रह गए
2 लोकसभा में सरोगेसी बिल पास, टीआरएस सांसद बोले- सरोगेसी से पैदा हुए थे बलराम
3 सेना ने मांग नहीं थी फिर भी दे दिया गया 97 लाख रुपये का ऑर्डर, पीएसी ने जताया अफसोस
ये पढ़ा क्या?
X