ताज़ा खबर
 

New 100 Rupee Note: RBI जारी कर रहा है 100 का नया नोट, जानिए इसकी खासियत

New 100 Rupee Note, 100 Rs New Note in India 2018 Color, Image: भारतीय रिजर्व बैंक 100 रुपये का नया नोट जारी कर रहा है। इसका रंग बैगनी होगा। साथ ही इसमें कई तरह के सुरक्षा फीचर जोड़े गए हैं।

Author Updated: July 19, 2018 4:57 PM
भारतीय रिजर्व बैंक 100 रुपये का नया नोट जारी करेगी (Pic Credit- ANI)

New 100 Rupee Note, 100 Rs New Note in India 2018 Color, Image: भारतीय रिजर्व बैंक 100 रूपये का नया नोट जारी करने वाली है। सौ रूपये का यह नया नोट बैगनी रंग का होगा। इसका साइज पिछले नोट की तुलना में छोटा होगा। साथ ही इसके उपर गुजरात के पाटन जिले में स्थित ऐतिहासिक ‘रानी की वाव’  का चित्र होगा। रानी की वाव का चित्र दिखाने का मतलब भारत की विरासत को दिखाना है। नया नोटा 10 रूपये की तुलना में थोड़ा बड़ा और पुराने 100 रूपये के नोट की अपेक्षा में हल्का होगा।

इस नोट को भारतीय रिजर्व बैंक अगस्त या सितंबर में जारी कर सकता है। इस नोट की छपाई देवास स्थित छपाईखाने में शुरू हो चुकी है। नये नोट के आने के बाद इसके लिए बैंको के एटीएम में भी बदलाव किए जाएंगे। इसमें कई नए माइक्रो सिक्यूरिटी फीचर्स भी जोड़े एग हैं, जो सिर्फ अल्ट्रावॉयलेट प्रकाश में ही दिखाई देगा। नए नोट के आगे वाले हिस्से में अंकों में 100 नीचे की तरफ लिखा होगा। गांधी जी की तस्वीर बीच में रहेगी। उनकी तस्वीर के बाई ओर देवनागरी लिपि में 100 लिखा रहेगा। दाईं ओर प्रॉमिसस क्लॉज होगा और उसके नीचे रिजर्व बैंक के गर्वनर का हस्ताक्षर रहेगा। अशोेक स्तंभ दाईं तरफ ही रहेगा। साथ ही माइक्रो लेटर्स में RBI, भारत, India और 100 लिखा होगा।

आरबीआई का कहना है कि नए नोट के साथ बाजार में चल रहे पुराने नोट भी मान्य रहेंगे। नए नोट जारी होने के बाद बाजार में तेजी से इसकी सप्लाई की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अविश्वास प्रस्ताव का नंबर गेम: बीजेपी के इन सांसदों पर डोरे डाल रहा विपक्ष, दो बीमार, एक विदेश में
2 पुडुचेरी: बीजेपी के तीन विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत, किरण बेदी ने किया था मनोनीत
3 तीसरा बच्‍चा पैदा कर सकेंगे राजस्‍थान के सरकारी बाबू, वसुंधरा सरकार ने हटाया बैन
जस्‍ट नाउ
X