ताज़ा खबर
 

कर्नाटक से RBI अफसर पुराने नोट बदलते हुए गिरफ्तार, महाराष्ट्र से 34 लाख के नए नोट बरामद

सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के. माइकल की गिरफ्तारी एक करोड़ 51 लाख 24 हजार रुपये के पुराने नोट को नए नोट में बदलने के मामले में की गई है।

RBI, RBI News, Reserve Bank of India, Raghuram Rajan, Raghuram rajan RBI, RBI New notes, new bank notes, new Rs 1000 notes, new currency notes, Rs 1000 new notes, New bank notes india, India currency Note, RBI Issue New 100 notes, New 1000 rp notes, Rs 1,000 banknote, RBI 1000 rs banknotesसांकेतिक तस्वीर

बैंकों मेंं नोट बदलने को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बीच बेंगलुरु से रिजर्व बैंक अॉफ इंडिया के एक अफसर को अरेस्ट किया गया है। आरबीआई के दफ्तर में तैनात सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के. माइकल की गिरफ्तारी एक करोड़ 51 लाख 24 हजार रुपये के पुराने नोट को नए नोट में बदलने के मामले में की गई है। स्टेट बैंक अॉफ मैसूर के जरिए काले धन को सफेद करने का गोरखधंधा चल रहा था। इस मामले में अब तक तीन लोग अरेस्ट हुए हैं। इसके अलावा केस से जुड़े दस अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। गिरफ्तारी स्टेट बैंक अॉफ मैसूर की कोलेगला शाखा में हुई है। इसी बैंक के जरिए पुराने नोटों को नए नोटों में बदला जा रहा था। गिरफ्तार लोगों से 16 लाख 84 हजार रुपये की रकम भी बरामद की गई है। आरोप है कि आरबीआई का ये अधिकारी नोट बदलने में अहम किरदार निभा रहा था। इसके अलावा नवी मुंबई से भी 24 लाख के नए नोट बरामद किए गए हैं और दो लोगों को अरेस्ट किया गया है। उल्हासनगर से भी 10 लाख का कैश बरामद हुआ है।

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर से नोटबंदी का ऐलान किया था, तब से देश के अलग-अलग शहरों में बैंकों के जरिए कालाधन सफेद करने के मामले भी सामने आने लगे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई में कई शहरों में बड़े लोगों के घरों से भी करोड़ों का कैश बरामद हुआ है। हाल ही में जयपुर में कोऑपरेटिव बैंक से 1.57 करोड़ कैश बरामद होने की खबर आई थी। इतना ही नहीं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को छापेमारी में दो किलो सोना व 1.38 करोड़ के 2000 के नए नोट भी मिले थे। यह बैंक विल्फर्ड एजुकेशन सोसाइटी चलाती है। इनकम टैक्स ने सोसाइटी के दफ्तर में भी छापेमारी की। छापेमारी के बाद को-ऑपरेटिव बैंक ग्राहकों में खलबली मच गई थी।

कर्नाटक में मिला था 32 किलो सोना-चांदी
इससे पहले शनिवार को भी आयकर विभाग ने कर्नाटक में हवाला कारोबारी के घर से छापेमारी की थी, जिसमें 32 किलो सोना-चांदी और 5.7 करोड़ के 2000 रुपये वाले नए नोट बरामद किए थे। इसके अलावा 90 लाख रुपये के पुराने नोट भी जब्त किए गए थे। हैरानी की बात यह है कि हवाला कारोबारी ने यह कालाधन अपने बाथरूम में बनाए गए तहखाने में छुपाया था। कारोबारी ने बाथरूम में यह तहखाना टाइल्स के पीछे बनवाया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपसे कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए तो कह रही, पर अपना ही 30 हजार करोड़ रुपये गंवा चुकी है सरकार
2 पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम का मोदी सरकार पर हमला- नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला, खोदा पहाड़-निकली चुहिया
3 स्वच्छ भारत के लिए नरेंद्र मोदी ने सभी 56 मंत्रियों से मांगा दो साल का प्लान, नजर रखने के लिए बनाई सचिवों की समिति
ये पढ़ा क्या?
X