ताज़ा खबर
 

नए साल में बदल जाएंगे चेक से भुगतान करने के नियम, जानिए क्या हुए हैं बदलाव

चेक से जुड़ी जानकारी जैसे खाताधारक का नाम, किसके नाम पर चेक जारी किया गया है,चेक जारी करने की तारीख, चेक नंबर आदि की जानकारी बैंक को देनी होगी।

नए साल में बदल हैं चेक से भुगतान करने के नियम। (प्रतीकात्मक तस्वीर)।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने चेक के भुगतान के लिए ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ की शुरुआत की है। नए सिस्टम के मुताबिक 50 हजार से ऊपर के चेक के लिए जरूरी जानकारी की दोबारा से पुष्टि की जाएगी। चेक भुगतान का ये तरीका नए साल से लागू हो जाएगा। चेक भुगतान में फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए आरबीआई ने ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ को अपनाया है। हालांकि खाताधारक इस प्रणाली को चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे।

एक बार चेक जारी करने के बाद खाताधारक बैंक के साथ अपनी जानकारी साझा करेगा। बैंक भुगतान करने से पहले खाताधारक द्वारा दी गई जानकारी से चेक की पुष्टि करेगा जिसके बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इससे होगा ये कि फर्जी और नकली चेक आसानी से बैंक की पकड़ में आ सकेंगे। साथ ही ये नकली चेक इस्तेमाल करने वालों को पकड़ने में मदद होगी। यही नहीं जो लोग दूसरे के चेक का गलत इस्तेमाल करते हैं उन्हें पकड़ने में भी सुविधा होगी।

प्रक्रिया के तहत जो बैंक भुगतान करेगा वह खाताधारक से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जैसे एसएमएस, इंटनेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए जानकारी मांगेगा। जब चेक प्राप्तकर्ता बैंक के पास जाएगा तो चेक के साथ ऑनलाइन मिली जानकारी का मिलान किया जाएगा कि जानकारी सही है या नहीं।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया इस भगुतान प्रणाली को विकसित करेगा और सभी बैंकों को उपलब्ध कराएगा। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंक ऑनलाइन ही खाताधारकों से जानकारी लेंगे।

चेक से जुड़ी जानकारी जैसे खाताधारक का नाम, किसके नाम पर चेक जारी किया गया है,चेक जारी करने की तारीख, चेक नंबर आदि की जानकारी बैंक को देनी होगी। बैंक इस प्रणाली में ग्राहकों से ली गई जानकारी को अपडेट करेंगे।

अगर खाताधारक की जानकारी , चेक की जानकारी से मेल खाएगी तो भुगतान किया जाएगा नहीं तो खारिज कर दिया जाएगा।

Next Stories
1 कृषि मंत्री से मुलाकात के बाद बोले दुष्यंत चौटाला- अगले 40 घंटे उम्मीद भरे, हल कर सकते हैं समस्या
2 किसान आंदोलन में दरार? RKMS के संयोजक बोले- हम सरकार से बातचीत के लिए तैयार
3 क‍िसान आंदोलन पर बोले नितिन गडकरी- उन्हें पहले ही मार्केट से ज्यादा मिल रही MSP
ये पढ़ा क्या?
X