ताज़ा खबर
 

RBI Recruitment 2018: डेटा एनालिस्‍ट्स, कॉपी एडिटर्स के लिए वैकेंसी, जानिए पूरी डिटेल्‍स

RBI Data Analysts, Copy Editors Recruitment 2018, Sarkari Result 2018: आरबीआई ने फाइनेंस, डाटा एनालिस्ट, रिस्क एनालिसिस, फोरेंसिक ऑडिट, कॉपी एडिटिंग और मानव संसाधन विभाग के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

रिजर्व बैंक । (image source-ANI)

भारत के केन्द्रीय बैंक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। खास बात ये है कि यह भर्तियां सिर्फ डाटा एनालिस्ट की पोस्ट के लिए ही नहीं हैं बल्कि इंग्लिश पोस्ट ग्रेजुएट्स और मानव संसाधन के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी आरबीआई में नौकरी पाने का मौका है। रिजर्व बैंक ने 60 पदों पर वैकेंसी निकाली है। यह भर्तियां स्पेशलिस्ट ग्रेड-बी पदों पर सीधे तौर पर होंगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन इन पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पोस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरु हो गई है और 7 सितंबर तक चलेगी।

इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 29 सितंबर को होगा और इसके लिए अभ्यर्थियों को 3 अलग-अलग पेपर देने होंगे। आरबीआई ने फाइनेंस, डाटा एनालिस्ट, रिस्क एनालिसिस, फोरेंसिक ऑडिट, कॉपी एडिटिंग और मानव संसाधन विभाग के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्यता की बात करें तो फाइनेंस और डाटा एनालिस्ट की नौकरी के लिए कैंडिडेट एमबीए (फाइनेंस) या इकॉनोमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। फोरेंसिक ऑडिट के पद के लिए कैंडिडेट सीए और फोरेंसिक अकाउंटिंग में सर्टिफिकेट धारक होना चाहिए। चुने गए कैंडिडेट्स को बेसिक पे के तौर पर 35,000 रुपए के साथ ही डीए, एचआरए आदि का भी भुगतान किया जाएगा। इस तरह से चुने गए कैंडिडेट्स हर माह 75,000 रुपए माह की तन्खवाह पाएंगे। आरबीआई के आवेदन के अनुसार, कैंडिडेट की उम्र 24 साल से 34 साल तक होनी चाहिए। एससी-एसटी कैंडिडेट के लिए उम्र में 5 साल और ओबीसी कैंडिडेट के लिए 3 साल की छूट मिलेगी।

आरबीआई ने एप्लीकेशन फीस सामान्य श्रेणी और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 850 रुपए और एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए रखी गई है। आरबीआई के कर्मचारियों के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं रखी गई है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा। वैकेंसी से संबंधित अन्य जानकारियों के लिए कृप्या आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App