ताज़ा खबर
 

RBI रिपोर्ट: 500 और 1000 के 99.3% पुराने नोट वापस, GST की सफलता पर भी मुहर

रिजर्व बैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 15.31 लाख करोड़ रुपए के नोट वापस आ चुके हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि "बैंक विशेष के नोटों (SBNs) के वेरीफिकेशन और प्रोसेसिंग का चुनौतीपूर्ण काम सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।"

रिजर्व बैंक ने जीएसटी की सफलता पर लगायी मुहर। (image source -ani)

रिजर्व बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात पर मुहर लगा दी है कि नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपए के 99.3% नोट वापस बैंक पहुंच गए हैं। बता दें कि 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी के ऐलान से पहले 15.41 लाख करोड़ रुपए के 500 और 1000 रुपए के नोट सर्कुलेशन में थे। अब रिजर्व बैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 15.31 लाख करोड़ रुपए के नोट वापस आ चुके हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि “बैंक विशेष के नोटों (SBNs) के वेरीफिकेशन और प्रोसेसिंग का चुनौतीपूर्ण काम सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।”

आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था निवेश और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में तेजी के कारण वित्तीय वर्ष के अंत तक ‘लचीली’ हो गई है। आरबीआई को उम्मीद है कि अब बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में वृद्धि होगी। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने जीएसटी की सफलता पर भी मुहर लगा दी है। आरबीआई की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रत्यक्ष कर संरचना को प्रभावी बनाने की दिशा में जीएसटी लागू होना मील का पत्थर साबित हुआ है।

आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि करेंसी का सर्कुलेशन लेवल नोटबंदी से पहले के करेंसी सर्कुलेशन के स्तर से ऊपर पहुंच गया है। क्रेडिट ग्रोथ बढ़कर दोहरे अंक में पहुंच गया है, जोकि पिछले सालों में ऐतिहासिक रुप से निचले स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि आरबीआई की इस रिपोर्ट में मुद्रास्फीति और व्यापार घाटे के मोर्चे पर भारतीय अर्थव्यवस्था को चेतावनी दी है। हालांकि व्यापार घाटे को दुनियाभर में बढ़े कच्चे तेल की कीमतों से जोड़कर देखा जा रहा है। खुदरा मुद्रास्फीति पिछले माह के 5 प्रतिशत के स्तर से घटकर जुलाई में 4.17 प्रतिशत पहुंच गई है। वहीं व्यापार घाटा पिछले साल जहां जुलाई में 11.45 बिलियन डॉलर के स्तर पर था, वह इस साल जुलाई में बढ़कर 18.02 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

वहीं आरबीआई की इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद इस पर राजनीति शुरु हो गई है। दरअसल कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। रणदीप सुरजेवाला ने लिखा है कि “आरबीआई रिपोर्ट से फिर साबित हो गया है कि नोटबंदी ‘पीएम मोदी द्वारा बनायी गई आपदा’ थी। नोटबंदी के बाद 99.30% नोट बैंकों में वापस पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने साल 2017 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए गए अपने भाषण में दावा किया था कि 3 लाख करोड़ रुपए सिस्टम में वापस आ गए हैं।” कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल करते हुए पूछा कि क्या अब मोदीजी, इस झूठ के लिए माफी मांगेंगे?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App