रविशंकर प्रसाद ने कहा- राष्ट्रगान गाकर अपलोड करें और प्रमाणपत्र पाएं, लोगों ने कहा: देशभक्ति दिखाई नहीं जाती

पूर्व कानून मंत्री ने rashtragaan.in वेबसाइट की जानकारी देते हुए लोगों को बताया कि किस तरह से राष्ट्रगान गाकर सर्टिफिकेट हासिल किया जा सकता है। लेकिन उनकी य़ह कवायद यूजर्स को कुछ खास रास नहीं आई।

Ravishankar Prasad Rashtragaan.in
रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)। Source: Left-Indian Express, Right- Rashtragaan.in

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसके तहत सरकार ने ‘राष्ट्रगान डॉट इन’ वेबसाइट लॉन्च की गई है। यहां पर कोई भी व्यक्ति राष्ट्रगान गाकर उसे अपलोड कर सकता है। ऐसा करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस वेबसाइट की जानकारी देते हुए लोगों को बताया कि किस तरह से राष्ट्रगान गाकर सर्टिफिकेट हासिल किया जा सकता है। लेकिन उनकी य़ह कवायद यूजर्स को कुछ खास रास नहीं आई। सर्टिफिकेट के नाम पर यूजर्स ने पूर्व कानून मंत्री से कहा कि हमें अपनी देशभक्ति के लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।

पूर्व केद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर मैंने राष्ट्रगान गाकर उसे rashtragaan.in पर अपलोड किया, आप सभी देशवासियों से अनुरोध है कि आप भी राष्ट्रगान गाकर उसे वेबसाइट पर अपलोड करें और अपना प्रमाण पत्र हासिल करे, इसके साथ उन्होंने अपने सर्टिफिकेट की तस्वीर भी साझा की। उनके इस सर्टिफिकेट पर कमेंट्स की बाढ़ आ गई।

यूजर्स ने रविशंकर प्रसाद से सर्टिफिकेट में ‘पीएम मोदी की फोटो नहीं’ से लेकर ‘देशभक्ति के सर्टिफिकेट’ तक पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता की खिचाई कर दी। फोटो पर कमेंट करते हुए @Sanjaykumtek10 नाम के यूजर ने लिखा कि मोदी जी की फोटो के बिना यह प्रमाणपत्र सूना-सूना लगता है, मोदी जी की तस्वीर नहीं लगी है तो ऐसे प्रमाणपत्रों की हमें कोई जरूरत नहीं।

वहीं @AdvBhalchandraa नाम के यूजर लिखते हैं महोदय राष्ट्रगान तो देश का हर एक नागरिक गाता है और वो भी हर रोज,ऐसे प्रमाणपत्रों की जरूरत भाजपा को ही है,क्योंकि असली देशभक्ती दिखाई नहीं जाती।

इसके उलट उनके कमेंट्स बॉक्स में ऐसे कई यूजर्स दिखे जिन्होंने राष्ट्रगान डॉट इन पर अपना वीडियो अपलोड करके सर्टिफिकेट हासिल किया और उस सर्टिफिकेट की फोटो भी यहां लगाई। कुछ एक यूजर्स सरकार की इस पहल पर खुशी जताते हुए भी दिखाई दिए। उन्होंने इसकी प्रतिक्रिया के तौर पर गुड और जयहिंद कहकर अपनी राय दर्ज कराई।

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से राष्ट्रगान रिकॉर्ड बनाने के लिए इसे गाने का आग्रह किया था। इस वीडियो में शामिल कुछ चेहरों को एक वीडियो के लिए चुना जाएगा। इस गीत को स्वतंत्रता दिवस पर लाइव चलाया जाएगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट