ताज़ा खबर
 

टिक टॉक ऐप पर वायरल हो रहे आरएसएस और दक्षिणपंथी संगठनों के वीडियोज!

कुछ वीडियो ऐसे भी वायरल हुए जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों का खूब मजाक बनाया गया।

Author February 14, 2019 2:57 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन टिक टॉक पर करीब 15 सेकंड का वीडियो वायरल हुआ है। बताया जाता है कि वायरल हुआ वीडियो केरल के एक दक्षिणपंथी शख्स है। जिसमें वह भगवा धोती और छत्रपति शिवाजी की तस्वीर वाली टीशर्ट में संघ की प्रार्थना करता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो के आखिर में शख्स आरएसएस को सलाम भी करता है। इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक युवक द्वारा ‘संघ प्रार्थना’ के नाम से चलाई गई सीरीज को अबतक 5.5 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। बताया जाता है कि यह वीडियो उन हजारों वीडियो में से एक है, जिनमें राजनीतिक रूप से दक्षिणपंथी संदेश शामिल हैं और उन्हें चीनी टेक कंपनी बायटेंडेंस के स्वामित्व वाले TikTok द्वारा होस्ट किया गया है। बताया जाता है कि इस तरह के वीडियोज के प्रमुख स्रोत केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र हैं।

वेबसाइट्स का अध्यन करने वाली वेब एनालिटिक्स सर्विस के मुताबिक भारत में रोजाना टिक टॉक चालने वाले यूजर्स की संख्या 2.25 करोड़ है। जिसकी एक वजह यह भी है कि इसके वीडियो डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप और फेसबुक की तरह यूजर्स को खुद को पंजीकृत करने की जरुरत नहीं। कम समय में ऐप के मशहूर होने की वजह एक वजह यह भी है। केरल में एबीपी के स्टेट वर्किंग कमेटी के सदस्य के. शिजी ने बताया, ‘बहुत से सदस्यों ने ये वीडियो खुद बनाए और खुद उन्हें पोस्ट कर दिया। जब तक कोई अभियान ना चलाया जाए ऐसा करना हमारे संगठन का हिस्सा नहीं है।’

जानना चाहिए राज्य में सबरीमला मंदिर विवाद के दौरान एबीपी और आरएसएस के बीच टिक टॉक एप का इस्तेमाल मुख्य रूप से हुआ और इस दौरान यह संघ कैडर्स के बीच खासा मशहूर भी हुआ। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्य में एबीपी के राष्ट्रीय कला मंच (RKM) से एक अभियान की शुरुआत की गई। इसे फ्रीडम फाइडर चैलेंज नाम दिया गया, जहां यूजर्स ने सुभाष चंद्र जैसे लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानियों के वीडियो पोस्ट किए।शिजी के मुताबिक टिक टॉक ऐप लगातार मशहूर हो रहा है और यह उनके लिए अच्छा रहा है।

बता दें कि संघ प्रार्थना के अलावा इस एप्लीकेशन पर हिंदू भक्ति गाने (अधिकतर राम से जुड़े हुए), देशभक्ति से जुड़े गाने, भाजपा और संघ परिवार के नेताओं द्वारा दिए गए “हिंदू गौरव” पर भाषण खूब शेयर किए गए। इसके अलावा आरएसएस चीफ मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के भाषणों के हिस्सों भी इस एप्लीकेशन पर वायरल हुए। कुछ वीडियो ऐसे भी वायरल हुए जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों का खूब मजाक बनाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App