ताज़ा खबर
 

ऐसी हैं धीरूभाई की धर्मपत्नीः 100% शाकाहारी कोकिलाबेन को था कारों का शौक, हमेशा रहती थीं गुलाबी लिबास में, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

86 साल की कोकिलाबेन को गुलाबी रंग से बड़ा लगाव है। वे ज़्यादातर गुलाबी लिबास में नज़र आती हैं। उन्हें कारों का भी बड़ा शौक है और वे शुद्ध शाकाहारी है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: December 28, 2020 11:58 AM
kokilaben ambani, life style, Dhirubhai Ambani, Reliance Industries, Champaklal Damani, Aden, Reliance Commercial Corporation, business tycoon, Hirachand Ambani, jansatta86 साल की कोकिलाबेन को गुलाबी रंग से बड़ा लगाव है।

मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी की माँ और धीरूभाई अम्बानी की पत्नी कोकिलाबेन का जन्म 24 फरवरी 1934 को गुजरात के जामनगर में हुआ था। 86 साल की कोकिलाबेन को गुलाबी रंग से बड़ा लगाव है। वे ज़्यादातर गुलाबी लिबास में नज़र आती हैं। उन्हें कारों का भी बड़ा शौक है और वे शुद्ध शाकाहारी है।

अपने एक इंटरव्यू में कोकिलाबेन ने बताया था कि उन्होंने जामनगर में रहने के दौरान कभी कार नहीं देखी थी। इस बात को उनके पति धीरूभाई अंबानी अच्छी तरह से जानते थे। एक बार जब वह चोरवाड़ से अदेन शहर के लिए निकलीं, तो उन्हें धीरूभाई अंबानी का कॉल आया और उन्होंने कहा ‘कोकिला मैंने तुम्हारे लिए कार ली है। मैं तुम्हें लेने आ रहा हूं। बताओ गाड़ी का रंग क्या है? मैं बता दूं इट इज़ ब्लैक, जस्ट लाइक मी।’ धीरूबाई अंबानी का प्यार जाहिर करने और मजाक करने का अंदाज कोकिलाबेन को काफी पसंद था।

कोकिलाबेन ने अपनी पढ़ाई गुजराती स्कूल में की थी। उन्हें अंग्रेजी की खास जानकारी नहीं थी। जब फैमिली मुंबई शिफ्ट हो गई तो वहां के माहैल में ढलने के लिए अंग्रेजी जानना जरूरी हो गया। धीरूभाई ने कोकिलाबेन को अंग्रेजी सीखने के लिए कहा। घर में बच्चों को पढ़ाने के लिए जो ट्यूटर आता था, उसी से कोकिलाबेन ने अंग्रेजी सीखी।

वह हमेशा यात्रा की शौकीन रही हैं और उनके पसंदीदा अवकाश स्थलों में स्विट्जरलैंड और लंदन शामिल हैं। उसके पास दुनिया के हर ब्रांड का एक कार संग्रह है, लेकिन वह मर्सिडीज-बेंज को ज्यादा पसंद करती है। खाने के मामले में कोकिलाबेन पूरी तरह शाकाहारी है। उन्हें रोटी, दाल, ढोकली और आँतू का चूरवाड़ खाना बेहद पसंद हैं।

कपड़ों की बात करें तो उन्हें गुलाबी लिबास बहुत पसंद है और अबू जानी-संदीप खोसला और सब्यसाची मुखर्जी उनके पसंदीदा फैशन डिजाइनरों में शामिल हैं। कोकिलाबेन को यात्रा करना, पढ़ना और गाना गाना बेहद पसंद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Shivsena के संजय राउत की पत्नी पर कसा शिकंजा, PMC Bank मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED का समन
2 यूपी में माफिया पर डाक टिकट, MP में जेल में कटा हत्यारोपी का बर्थडे केक
3 जमीन विवाद: अमर्त्य सेन के साथ विश्व भारती के सलूक पर बुद्धिजीवी खफा, कहा- ये तानाशाही और निरंकुशता
ये पढ़ा क्या ?
X