ताज़ा खबर
 

राशन की दुकान से 6 महीने का अनाज एक साथ उठा सकेंगे, 75 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकारी दुकानों से अनाज का उठाव बढ़ने पर सरकारी गोदामों में जगह का दबाव कम होगा। जगह की कमी के कारण सरकारी खरीद का कुछ गेहूं खुले भंडार केंद्रों पर जमा किया गया है।

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने यह ऐलान किया है।(फाइल फोटो)

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि राशन की दुकानों से सस्ता आनाज पाने के हकदार 75 करोड़ लोगों को छह माह का राशन। एक साथ उठाने की छूट दी जाएगी। अभी उन्हें ज्यादा से ज्यादा दो माह का अनाज समय से पहले उठाने की छूट है। केवल पंजाब सरकार है जिसने लागों को छह माह का कोटा

एक साथ उठाने की अनुमति दे रखी है। पासवान ने कहा , ‘हमारे गोदामों में अनाज का पर्याप्त भंडार है। हमने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे गरीब।लोगों को छह माह के अनाज का कोटा एक साथ उठाने की छूट दें।’’ कोरोना वायरस संक्रमण के बीच यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि आगे किसी प्रकार की पाबंदी के लागू होने पर गरीब लोगों को अनाज पाने में दिक्कत न हो।

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकारी दुकानों से अनाज का उठाव बढ़ने पर सरकारी गोदामों में जगह का दबाव कम होगा। जगह की कमी के कारण सरकारी खरीद का कुछ गेहूं खुले भंडार केंद्रों पर जमा किया गया है। इस समय सरकारी गोदामों में 4.35 करोड़ टन अधिक अनाज पड़ा हुआ है जो

सुरक्षित बफर स्टाक की जरूरत से अधिक है। इसमें से 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं है। पीडीएस के लिए अप्रैल में बफर में 135 लाख टन चावल और 74.2 लाख टन गेहूं का भंडार सुरक्षित माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Yes Bank: येस बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, पाबंदी हटने के बाद सभी बैंकिंग सेवाएं फिर से बहाल
2 फ्लाइट अटैंडेंट ने पैसेंजर को मारा थप्पड़, यात्री ने भी दिया जवाब, वायरल हो रहा Video
3 मुस्लिम पैनलिस्ट बोले- सरकार को शाहीन बाग में मास्क बांटना चाहिए, एंकर का तंज- सैलरी ना बांध दें वहां बैठने वालों की?