ताज़ा खबर
 

Ram Mandir-Babri Masjid Dispute Live Updates: हिंदू पक्ष से नहीं, सिर्फ हमसे ही क्यों पूछे जा रहे सवाल, मुस्लिम पक्षकार ने लगाया आरोप

Ram Mandir-Babri Masjid Dispute Live Updates: चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस जटिल मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिये मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद मामले में 6 अगस्त से रोजाना सुनवाई शुरू की थी।

ram mandir live news, babri masjid case live news, Ayodhya,Ayodhya land dispute,Babri Masjid Ramjanmabhoomi case, Ramjanmabhoomi, CJI, CJI Ranjan Gogoi, Section 144 in Ayodhya, Supreme Court of India, Uttar Pradesh, ram janmabhoomi case, babri masjid case, babri masjid land dispute, supreme court, supreme court hearing on ram janmabhoomi-babri masjid land dispute, राम मंदिर केस, बाबरी मस्जिद केस, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiसुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की कार्यवाही पूरी होने के लिए 17 अक्टूबर की समय सीमा तय की है। (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मंदिर-बाबरी मस्जिद केस की सुनवाई में मुस्लिम पक्षकार ने आरोप लगाया कि इस मामले की सुनवाई में सिर्फ उन्हीं से सवाल क्यों पूछे जा रहे हैं जबकि हिंदू पक्ष से कोई सवाल नहीं किया जा रहा है। मुस्लिम पक्ष की तरफ से यह टिप्पणी वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने की। इससे पहले दशहरा की हफ्ते भर की छुट्टी के बाद सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सोमवार को सुनवाई शुरू हुई।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने मुस्लिम पक्ष से सोमवार को अपनी दलीलों को पूरा करने को कहा। इस पर राजीव धवन ने कहा कि आज इन दलीलों को समेट पाना संभव नहीं है। इससे पहले राजनीतिक रूप से संवेदनशील और इस जटिल मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिये मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद मामले में छह अगस्त से प्रतिदिन की कार्यवाही शुरू की थी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2014 के फैसले के खिलाफ शीर्ष न्यायालय 14 अपीलों पर सुनवाई कर रहा है। इस बीच अयोध्या में धारा 144 लगा दी गई है।

पीठ ने इस मामले में न्यायालय की कार्यवाही पूरी करने की समय सीमा की समीक्षा की थी और इसके लिए 17 अक्टूबर की सीमा तय की है। पीठ के सदस्यों में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायामूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस ए नजीर भी शामिल हैं। न्यायालय ने अंतिम चरण की दलीलों के लिये कार्यक्रम निर्धारित करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष 14 अक्टूबर तक अपनी दलीलें पूरी करेंगे और इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिये 16 अक्टूबर तक दो दिन का समय दिया जाएगा। इस मामले में 17 नवंबर तक फैसला सुनाये जाने की उम्मीद है। इसी दिन प्रधान न्यायाधीश गोगोई सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Live Blog

Highlights

    14:43 (IST)14 Oct 2019
    रामलला के वकील ने धवन की दलील का किया विरोध

    मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन की तरफ से सिर्फ मुस्लिम पक्षकारों से सवाल पूछे जाने की दलील का रामलला की तरफ से पैरवी करने वाले वकील सीएस वैद्यनाथन ने विरोध किया। वैद्यनाथन ने इस संबंध में धवन की दलील को पूरी तरह से 'अवांछित' बताया।

    14:28 (IST)14 Oct 2019
    ब्रिटिश सरकार ने बाबरी मस्जिद के लिए दी थी ग्रांट

    अदालत में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दलील पेश करते हुए वकील राजीव धवन ने कहा कि साल 1854 में ब्रिटिश सरकार ने बाबरी मस्जिद के लिए ग्रांट दी थी। धवन का कहना था कि 1885 से 1989 तक हिंदू पक्ष की ओर से जमीन पर कोई दावा नहीं किया गया।

    14:23 (IST)14 Oct 2019
    इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ 14 अपीलों पर सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट की पीठ इलाहाबाद हाई कोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 अपीलों पर सुनवाई कर रही है। 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद की विवादित 2.77 एकड़ जमीन को सभी सुन्नी वक्फ बोर्ड के साथ ही निर्मोही अखाड़ा और रामलला विराजमान के बीच बांटने का आदेश दिया था।

    12:55 (IST)14 Oct 2019
    15 अक्टूबर को हिंदू पक्ष रखेगा जवाबी दलील

    चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुन रही है। इसके बाद दो दिन, 15 और 16 अक्टूबर को हिंदू पक्ष को जवाबी दलील देने का मौका दिया जाएगा। इससे पहले पीठ ने बहस की पूरी कार्यवाही 17 अक्टूबर को खत्म करने की समयसीमा तय कर रखी है।

    12:23 (IST)14 Oct 2019
    आज अपनी दलीलें खत्म कर मुस्लिम पक्षः सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान सोमवार को मुस्लिम पक्ष से आज ही अपनी दलीलों को खत्म करने को कहा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन से कहा कि वह आज ही अपनी दलील पूरी करें। हालांकि, धवन ने कहा कि आज सारी दलीलें को खत्म कर पाना संभव नहीं हो पाएगा।

    10:54 (IST)14 Oct 2019
    अयोध्या में 10 दिसंबर तक लागू रहेगी धारा 144

    अयोध्या के डीएम की धारा 144 लगाने के आदेश दे दिए हैं। डीएम की तरफ से जारी आदेश के अनुसार अब शहर में चार से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते। इसके अतिरिक्त  जिले में ड्रोन का इस्तेमाल कर किसी भी तरह की फिल्म रिकॉर्डिंग पर रोक लगा दी गई है। क्षेत्र में 10 दिसंबर तक धारा-144 लागू रहेगी।

    Next Stories
    1 ‘पाकिस्तान पर परमाणु बम गिराने के बराबर है बीजेपी को वोट देना’, यूपी के डिप्टी सीएम मौर्य यूं मांग रहे वोट
    2 उत्तर प्रदेश: पुलिस ने पकड़ा 120 किलोग्राम बीफ? पुष्टि के लिए लैब भेजा, 5 आरोपी गिरफ्तार
    3 Ayodhya Ram Mandir Case: अयोध्या में धारा 144 लागू, सुप्रीम कोर्ट में अंतिम चरण की सुनवाई के चलते लिया फैसला
    IPL 2020
    X