ताज़ा खबर
 

सरकार से बातचीत से पहले बोले राकेश टिकैत, कानून वापस ही लेना होगा नहीं तो 2024 के चुनाव तक चलेगा आंदोलन

टिकैत ने कहा," हमने अगले लोकसभा चुनाव तक के लिए रोड मैप तैयार कर रखा है। खेती के साथ साथ हम अपने इस आंदोलन को भी जिंदा रखेंगे।"

rakesh tikait, farmers protestकिसान नेता राकेश टिकैत। फोटो सोर्स – ANI

केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच 8वें दौर की बातचीत से पहले भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों को सरकार को वापिस लेना ही पड़ेगा। टिकैत ने कहा कि किसान अपनी मांगों पर डटे हुए हैं। वे चाहते हैं कि सरकार तीनों कानूनों को वापिस ले और एमएसपी नियम को लागू करे। साथ ही स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करे। इससे कम में किसान मानने वाले नहीं हैं। वहीं सरकार का कहना है कि वे कानून में संशोधन कर देगी। आज की मीटिंग में इन सब बातों पर चर्चा होगी।

टिकैत ने कहा,”किसानों ने सरकार तक ये बात पहुंची दी है कि उन्हें ये कानून नहीं चाहिए और इस कानून को खत्म किया जाए। जब एक कारोबारी तय कीमत से कम में फसल खरीदेगा तो हम उसके खिलाफ किस नियम के तहत शिकायत दर्ज कराएंगे।” आंदोलन को लेकर टिकैत ने कहा,” हमने अगले लोकसभा चुनाव तक के लिए रोड मैप तैयार कर रखा है। खेती के साथ साथ हम अपने इस आंदोलन को भी जिंदा रखेंगे।”

उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदर्शनकारी कोरोना वायरस को लेकर सभी एहतियात बरत रहे हैं। टिकैत ने कहा,” हम प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। साथ ही साफ सफाई भी बरत रहे हैं। सरकार को भी नियमों का पालन करना चाहिए। बिहार चुनाव के दौरान कोरोना के नियमों का उल्लंघन किया गया।”

बता दें सरकार कानूनों की वापसी के सिवाय बाकी किसी भी शर्त को मानने को तैयार है जबकि किसान अपनी इसी मांग पर डटे हैं कि सरकार कानून वापिस ले। केंद्रीय मंत्री तोमर के साथ मंत्री पीयूष गोयल और मंत्री सोम प्रकाश भी सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर किसानों से बातचीत कर रहे हैं। वहीं किसानों की ओर से 40 किसान नेता सरकार से बातचीत कर रहे हैं।

आज दोपहर दो बजे विज्ञान भवन में फिर से सरकार और किसान आपस में बातचीत करेंगे। पिछली मीटिंग बेनतीजा रहने के बाद आज उम्मीद की जा रही है कि कोई समाधान निकलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ममता बनर्जी के भतीजे को भाजपा ने कहा ‘तोलाबाज’, अभिषेक बोले- साबित करो और सबके सामने फांसी पर चढ़ा दो
2 भागकर की शादी, कोर्ट में महिला ने ‘लव ज़िहाद’ से किया इनकार, युवक के परिवार के पीछे पड़े लोग
3 प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले जदयू विधायक- छह महीने में नीतीश हटेंगे, तेजस्वी बनेंगे सीएम: मैं मसल्स पावर से जीता
आज का राशिफल
X