ताज़ा खबर
 

किसान महापंचायत के मंच पर साथ नजर आए राकेश टिकैत और भीम आर्मी के ‘रावण’, केंद्र को दी चुनौती

टिकैत ने किसानों का आह्वान किया कि वे सरकार और पुलिस की सुरक्षा बैरिकेडिंग तोड़ दें। कहा कि आंदोलन पीछे हटने का नहीं है। अगर किसान हारा तो देश हार जाएगा। बड़ी कंपनियों को मनमानी की छूट मिल जाएगी।

farmer movementमहापंचायत में किसानों का आह्वान करते बीकेयू नेता राकेश टिकैत। (फोटो पीटीआई)

राजस्थान के नागौर में बुधवार को हुई किसान महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि किसान लंबी लड़ाई लड़ेगा। वे लंबी लड़ाई के लिए तैयार हैं। उन्होंने किसानों का यहां तक आह्वान किया कि वे सरकार और पुलिस की सुरक्षा बैरिकेडिंग तोड़ दें। कहा किसान किसी से डरता नहीं है और अपने अधिकारों के लिए तब तक लड़ेगा, जब तक वह सफल नहीं हो जाता है। कहा कि सरकार किसानों को एमएसपी नहीं दे रही है। हमें सरकार की चाल मालूम है।

उनके साथ मंच पर भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि किसानों को सताना छोड़ दे सरकार, नहीं तो किसान उन्हें नहीं छोड़ेगा। कहा कि किसान उठ खड़ा होगा तो सरकार की पीठ तोड़ देगा और अब यह उठ खड़ा हुआ है।

महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के महासचिव युद्धवीर सिंह भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि यह पहला आंदोलन है जिसमें किसान भी है, मजदूर भी हैं। सभी धर्मों के लोग धर्म से ऊपर उठकर इसमें शामिल हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह एकता बनी रहेगी।

टिकैत ने कहा कि यह आंदोलन पीछे हटने का नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर किसान हारा तो देश हार जाएगा। बड़ी कंपनियों को मनमानी की छूट मिल जाएगी। उन्होंने सीधी भाषा में कहा कि दिल्ली की सरकार कान खोलकर सुन लो या तो एमएसपी पर कानून बना दो, नहीं तो किसान दिल्ली को फिर घेरेगा। हमारा किसान फेल नहीं है। उन्होंंने कहा कि किसानों का ट्रैक्टर सेना की टैंक की तरह है। वह निकलेगा तो बड़ा काम होगा।

यूपी के सहारनपुर में हुई एक अन्य महापंचायत में राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी ने भी भाजपा और केंद्र सरकार से सीधी लड़ाई की हुंकार भरी। कहा कि वे अब चुप नहीं बैठेंगे। कहा कि जाति-धर्म के नाम पर सरकार उन्हें लड़ाने की कोशिश करेगी, लेकिन अब उन्हें सावधान रहना होगा।

Next Stories
1 जापान के छात्र ने चुरा ली बेंगलुरु के ACP की कुर्सी, वजह जान चौंक जाएंगे
2 तमिलनाडु की राजनीति में बड़ा उलटफेर, चुनाव से ठीक पहले राजनीति से पीछे हटीं वीके शशिकला
3 जितेंद्र तिवारी भाजपा में गए तो अशुद्ध हो गया टीएमसी का दफ्तर! झाड़ू-पोछा से हुई सफाई
ये पढ़ा क्या?
X