ताज़ा खबर
 

सांसदों ने बर्बाद कराया जनता का पैसा, एक ही दिन की कई यात्राओं के लिए कराई बुकिंग, टिकट रद्द भी नहीं कराया

कई बार विभिन्न सांसद एक ही दिन में विभिन्न ट्रेनों में अलग अलग गंतव्य से टिकट की बुकिंग करा लेते हैं। चूंकि वह एक ही ट्रेन से यात्रा करते हैं और बाकी टिकट कैंसिल भी नहीं कराते हैं।

rajya sabhaराज्यसभा सचिवालय अब कैंसिल टिकट का पैसा सांसदों से वसूलेगा। (फाइल फोटो)

राज्यसभा सचिवालय ने फैसला किया है कि विभिन्न सांसदों द्वारा कई ट्रेन टिकट बुक कराने और फिर उन्हें कैंसिल नहीं कराने पर इसका पैसा सांसदों से वसूला जाएगा। दरअसल कई बार विभिन्न सांसद एक ही दिन में विभिन्न ट्रेनों में अलग अलग गंतव्य से टिकट की बुकिंग करा लेते हैं। चूंकि वह एक ही ट्रेन से यात्रा करते हैं और बाकी टिकट कैंसिल भी नहीं कराते हैं। जिसके चलते कैंसिल नहीं कराए गए टिकटों का पैसा रेलवे, राज्यसभा सचिवालय से लेता है। अब राज्यसभा सचिवालय ने इस फिजूलखर्ची को रोकने के लिए सांसदों पर ही इसकी जिम्मेदारी डाल दी है।

रेलवे में जहां बड़ी संख्या में लोगों के यात्रा करने के कारण टिकटों की मारामारी रहती है, ऐसे में सांसदों द्वारा टिकटों को बुक कराकर उन्हें कैंसिल नहीं करने से जहां जनता का पैसा बर्बाद होता है, वहीं यात्रियों को भी सीटों का नुकसान उठाना पड़ता है। यही वजह है कि राज्यसभा सचिवालय ने अब सांसदों से ही कैंसिल टिकट के पैसे वसूलने का फैसला किया है, ताकि भविष्य में सांसद इसका ध्यान रखें।

द इंडियन एक्सप्रेस में छपे दिल्ली कॉन्फिडेंशियल लेख के अनुसार, सचिवालय ने सांसदों से आग्रह किया है कि वे जिन टिकटों पर एडवांस बुकिंग के बाद यात्रा नहीं कर रहे हैं, उन्हें समय से कैंसिल करा दें, ताकि राज्यसभा के बजट पर पड़ने वाले बेवजह के बोझ को टाला जा सके।

बता दें कि प्रत्येक सांसद को नियमों के अनुसार, किसी भी समय फर्स्ट क्लास एयर कंडीशन या एग्जीक्यूटिव क्लास में यात्रा के लिए मुफ्त टिकट या पास की सुविधा मिली हुई है। इसके साथ ही सांसद के एक सहायक को भी सेकेंड एसी क्लास में एक टिकट की सुविधा मुफ्त मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में कोरोना से निपटने के लिए नाकाफी हैं ICU बेड, वेंटिलेटर्स; केंद्र ने किया आगाह
2 ओवैसी के मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली छात्रा को मिली ‘डिफॉल्ट बेल’, 90 दिनों में बेंगलुरु पुलिस दर्ज ना कर सकी चार्जशीट
3 सिर्फ लद्दाख में नहीं चल रही चीन से तनातनी, 3488 किमी लंबी LAC पर तीन सेक्टर्स में दोनों देशों ने बढ़ाई सैनिकों की मौजूदगी
IPL 2020 LIVE
X