ताज़ा खबर
 

यूपी, उत्तराखंड की 11 Rajya Sabha सीटों पर चुनाव के लिए EC का ऐलान, 9 नवंबर को ही मतदान और परिणाम

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव की तारीखों का एलान किया है। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे। ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की।

भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह एवं नीरज शेखर, सपा नेता चंद्रपाल सिंह यादव, राम गोपाल यादव, राम प्रकाश वर्मा एवं जावेद अली खान, बसपा नेता राजाराम एवं वीर सिंह और कांग्रेस नेता पन्ना लाल पूनिया, उत्तर प्रदेश से वे 10 राज्यसभा सदस्य हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा। मतगणना तय प्रक्रिया के अनुसार, मतदान के बाद नौ नवंबर की शाम को की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में नौ नवंबर को राज्‍यसभा की दस सीटों के लिए होने वाला चुनाव प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एकतरफ़ा होता दिख रहा है। राज्य में पिछले चार दशक से अधिक समय में यह पहला मौका है जब किसी एक दल के पास विधानसभा में 300 से अधिक सदस्य हैं। अपने 48 सदस्यों के साथ मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ही ऐसी स्थिति में है कि अपने एक सदस्य की जीत सुनिश्चित कर सके।

आजादी के बाद प्रदेश की विधानसभा के लिये हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के 388 और 1977 में जनता पार्टी के 352 विधायक चुने गये थे। वर्ष 1977 के बाद किसी भी राजनीतिक दल को इस तरह का अवसर नहीं मिला है। विधानसभा के एक अधिकारी के मुताबिक, ”403 सदस्‍यों वाली राज्‍य की विधानसभा में इस समय कुल 395 सदस्‍य हैं।

राज्‍यसभा के एक सदस्‍य के लिए करीब 38 विधायकों का मत पाना जरूरी है। फिलहाल भाजपा के 304, समाजवादी पार्टी के 48, बसपा के 18, अपना दल के नौ, कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार और निर्दलीय समेत छोटे दलों के पांच विधायक हैं।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजस्थान: हार कर भी रखी धन्यवाद सभा तो अभिभूत हुए ग्रामीण, वहीं 21 लाख रुपए जुटा कर दिए भेंट
2 Tablighi Jamaat से तो कनेक्शन नहीं? COVID-19 स्क्रीनिंग फॉर्म में मरीजों से पूछ रही योगी सरकार
यह पढ़ा क्या?
X