ताज़ा खबर
 

राज्यसभा चुनाव नतीजे 2018: यूपी में बीजेपी के सभी नौ उम्मीदवार चुनाव जीते, बसपा कैंडिडेट की हार; सपा की जया बच्चन फिर पहुंचीं राज्यसभा

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव, हरियाणा प्रभारी अनिल कुमार जैन, अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह, कांता करदम, हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल चुनाव जीत गए हैं। सपा की जया बच्चन भी चुनाव जीत गई हैं।
Rajya Sabha Elections 2018 Results Live Updates: यूपी का मुकाबला बेहद दिलचस्प हो चला है।

Rajya Sabha Elections 2018 Results: उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सभी नौ उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव, हरियाणा प्रभारी अनिल कुमार जैन, अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह, कांता करदम, हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल चुनाव जीत गए हैं। सपा की जया बच्चन भी चुनाव जीत गई हैं। इन सभी को 37-37 वोट मिले हैं जबकि जया बच्चन को 38 वोट मिले हैं। अनिल अग्रवाल की जीत दूसरी वरीयता के वोट से हुई है। इससे पहले आयोग ने भाजपा और बसपा के एक-एक वोट को रद्द कर दिया था। क्रॉस वोटिंग करने वाले सपा विधायक और बसपा विधायक के वोट को भी आयोग ने मान्य करार दिया है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के दो विधायकों  ने भी क्रॉस वोटिंग की थी। इस पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर पहले से नाराज चल रहे थे लेकिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें मना लिया था। बावजूद इसके राजभर के विधायक ने पलटी मारी है।

बता दें कि अगले महीने दस राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटें खाली हो रही हैं, लेकिन 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। आज सियासी रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई है। यहां पर उत्तर प्रदेश बीजेपी ने अपना नौंवां कैंडिडेट खड़ा कर मुकाबले को रोमांचक कर दिया है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट पर जीत के लिये 37 विधायकों के मत की दरकार थी। उत्तर प्रदेश में अब तक दो विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर आ रही थी जो बढ़कर चार हो गई है। ये विधायक है बीएसपी विधायक अनिल सिंह और एसपी विधायक नितिन अग्रवाल और सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के कैलाश सोनकर और एक अन्य विधायक हैं। पहले दोनों विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार अनिल अग्रवाल के पक्ष में वोट किया जबकि भासपा के दोनों विधायकों  ने बसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को वोट दिया ।

Rajya Sabha Elections 2018 Updates: 

-उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सभी नौ उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं।

कर्नाटक से बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर चुनाव जीत गए हैं। चार सीटों में बाकी तीन पर कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत हुई है।

-कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी पश्चिम बंगाल से राज्यसभा का चुनाव जीत गए हैं।

-उत्तर प्रदेश में राज्य सभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू। सीसीटीवी फुटेज देखकर चुनाव आयोग शुरू कराई काउंटिंग।

-उत्तर प्रदेश में एनडीए में शामिल सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के विधायक कैलाश सोनकर ने क्रॉस वोटिंग की है।

-उत्तर प्रदेश में राज्य सभा चुनाव में वोटों की गिनती रुकी।  बैलेट पेपर पर कुछ विवाद के बाद चुनाव आयोग ने काउंटिंग रोकी।

-छत्तीसगढ़ से बीजेपी की सरोज पांडेय ने कांग्रेस के लेखराम साहू को हराकर राज्यसभा चुनाव जीत लिया है।

– झारखंड में राज्यसभा चुनाव में जेवीएम विधायक प्रकाश राम का वोट रद्द करने के लिए कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दी अर्जी।

– राज्यसभा की 25 सीटों के लिए मतदान खत्म

-जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी ने कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाया है। कुमार स्वामी ने समाचार एजेंसी एएनआई को कहा कि कांग्रेस के दो सीनियर नेताओं ने पहले बैलट पेपर में क्रॉस वोटिंग की थी, लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने उन्हें फ्रेश बैलट पेपर में फिर से वोट देने की अनुमति दी। उन्होंने कहा कि यहां पर अवैध तरीके से वोटिंग हो रही है।

-बीजेपी के 275 विधायकों ने वोट डाला। बीजेपी नेता सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा और सुरेश राणा अपना वोट डाल चुके हैं।

– कुंडा के निर्दलीय विधायक राजा भैया ने अपने ताजा बयान में कहा है कि वह अपना वोट सपा की ओर से राज्यसभा उम्मीदवार जया बच्चन को ही देंगे। राजा भैया के समर्थन के लिए अखिलेश यादव ने उन्हें शुक्रिया कहा है।

– कांग्रेस के सभी सातों विधायकों ने बसपा कैंडिडेट भीमराव अंबेडकर को वोट दिया है। निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने भी बीजेपी को वोट देने का संकेत दिया है। उन्होंने कहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ जैसा कहेंगे वो वैसा ही करेंगे

– उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव में मायावती की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। कुंडा से निर्दलीय विधायक राजा भैया ने कहा है कि वह अखिलेश के साथ है ना कि मायावती के साथ, सियासी हलकों में इस बयान के अलग-अलग मतलब निकाले जा रहे हैं।

-हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए नरेश अग्रवाल के बेटे और एसपी विधायक नितिन अग्रवाल ने कहा है कि बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवार जीतेंगे। उन्होंने कहा कि सपा ने एक ऐसे व्यक्ति को राज्यसभा कैंडिडेट बनाया है जो लोगों का मनोरंजन करती है ना उसको जो कि लोगों की सेवा करते हैं, इसके लिए कार्यकर्ता पार्टी को जवाब देंगे। सपा विधायक नितिन अग्रवाल ने बीजेपी कैंडिडेट को वोट दिया है।

– बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग की है। इस तरह से यह उत्तर प्रदेश के राज्यसभा चुनाव में पहली क्रास वोटिंग है। अनिल सिंह ने कहा उन्होंने बाबा जी के लिए वोटिंग की है। जबकि बीएसपी की दूसरी विधायक वंदना सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी बहुजन समाज पार्टी को ही वोट दिया है। इससे पहले वंदना सिंह के भी पाला बदलने की खबरें थीं।

– उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि बीेजेपी के नौवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल की भी राज्यसभा चुनाव में जीत होगी। वहीं सपा नेता रामगोपाल यादव का कहना है कि उनकी ओर से कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी, बल्कि बीजेपी के विधायक जरूर बसपा कैंडिडेट के लिए वोट कर सकते हैं।

– कर्नाटक में बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर, राज्यसभा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर और पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा ने वोटिंग से पहले बैठक की।

– उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी विधायकों से मुलाकात की, इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

– उत्तर प्रदेश के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि गुरुवार को बीजेपी और उसके सहयोगियों की हुई बैठक में निषाद पार्टी के एमएलए विजय मिश्रा और बीएसपी विधायक अनिल शामिल थे। इससे ये साबित होता है कि ये दोनों विधायक बीजेपी को वोट करेंगे।

– राज्यसभा के वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश समेत देश के 6 राज्यों में 25 राज्यसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इनमें पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना भी शामिल है।

-समाजवादी पार्टी नेता राजेन्द्र चौधरी का दावा- एसपी और बीएसपी के उम्मीदवार जीतेंगे राज्यसभा का चुनाव। बीजेपी के कई विधायक विपक्ष के लिए कर सकते हैं वोट।

– रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएसपी विधायक अनिल सिंह बीजेपी के नौवें कैंडिडेट के लिए वोट कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनसे खुद बात की है। पुरवा से बीएसपी के विधायक अनिल सिंह कल शाम को सीएम आवास पर हुई बीजेपी विधायकों की बैठक में मौजूद थे।

-इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जस्टिस राजुल भार्गव ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दायर याचिका पर गुरुवार सुनवाई करते हुए जेल में बंद बसपा विधायक मुख्तार अंसारी को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने से रोक दिया। इसके अलावा जेल में बंद सपा विधायक हरिओम यादव भी आज चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। इससे बसपा प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर को जिताने की जुगत में लगी सपा, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल की गणित बिगड़ सकता है।

– बीजेपी की ओर से राज्यसभा के उम्मीदवारों में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं। जया बच्चन सपा की उम्मीदवार हैं, जबकि बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर हैं।

-आज केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुयी सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। कर्नाटक में चार सीटों के लिये चुनाव मैदान में उतरे पांच उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन और भाजपा तथा जद एस का एक एक उम्मीदवार हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिये भाजपा और कांग्रेस ने एक एक उम्मीदवार उतारा है। वहीं तेलंगाना की तीन सीटों के लिये चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App