ताज़ा खबर
 

राज्यसभा चुनाव 2018: अगर साबित हो गई सपा-बसपा के बागियों की ये गलती तो हार सकती है भाजपा

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): छत्तीसगढ़ से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आई है। बीजेपी उम्मीदवार सरोज पांडेय ने वहां कांग्रेस उम्मीदवार लेखाराम साहू को हराकर राज्यसभा चुनाव जीत लिया है।

अमित शाह, पीएम मोदी और योगी आदित्य नाथ (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

राज्य सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में अभी तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हो सकी है। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने अपने-अपने एक-एक विधायक की शिकायत चुनाव आयोग से की है। आरोप है कि सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बसपा विधायक अनिल कुमार सिंह ने वोट डालने से पहले मतपत्र अपनी-अपनी पार्टी के पोलिंग एजेन्ट्स को नहीं दिखाया। इसके बाद आयोग ने तत्काल वोटों की गिनती रोक दी है। आयोग के अधिकारी अब सीसीटीवी फुटेज देख रहे हैं। नियमानुसार सभी विधायकों को अपनी-अपनी पार्टी के पोलिंग एजेंट को बैलेट पेपर दिखाना होता है। इस घटना के बाद सपा-बसपा ने इन दोनों विधायकों का वोट रद्द करने की मांग की है। अगर सीसीटीवी फुटेज में यह बात साबित होती है तो बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है।

उधर, कर्नाटक में भी वोटों की गिनती शुरू नहीं हो सकी है। जनता दल सेक्यूलर ने चुनाव आयोग से मत पत्रों में छेड़छाड़ की शिकायत की है। इसके बाद जनता दल (एस) ने मतदान का बहिष्कार कर दिया था। आयोग वहां भी मामले की छानबीन कर रहा है। इधर, झारखंड में भी कांग्रेस की सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा ने अपने विधायक प्रकाश राम का वोट रद्द करने की मांग की है। राम पर भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने मत पत्र नहीं दिखाया और वरीयता क्रम में दिए गए मत को छुपाया। आयोग वहां भी मामले की छानबीन में जुटा है। माना जा रहा है कि प्रकाश राम ने भी क्रॉस वोटिंग की है।

इस बीच छत्तीसगढ़ से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आई है। बीजेपी उम्मीदवार सरोज पांडेय ने वहां कांग्रेस उम्मीदवार लेखाराम साहू को हराकर राज्यसभा चुनाव जीत लिया है। बता दें कि अगले महीने दस राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटें खाली हो रही हैं। इनमें से 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। 25 सीटों पर आज चुनाव हुए। सियासी रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई है। यहां पर उत्तर प्रदेश बीजेपी ने अपना नौंवां कैंडिडेट खड़ा कर मुकाबले को रोमांचक कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App