ताज़ा खबर
 

राज्यसभा चुनाव 2018: मायावती को बड़ा झटका, बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी को दिया वोट

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): खबर आयी है कि बहुजन समाज पार्टी के विधायक अनिल सिंह ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की है और उन्होंने भाजपा के लिए वोट किया है।

बसपा विधायक अनिल सिंह (image source-ANI)

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए आज उत्तर प्रदेश विधानसभा में वोटिंग जारी है। इसी बीच, खबर आयी है कि बहुजन समाज पार्टी के विधायक अनिल सिंह ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की है और उन्होंने भाजपा के लिए वोट किया है। पहले खबरें आ रही थीं कि बसपा की विधायक वंदना सिंह ने भी क्रॉस वोट किया है, लेकिन बाद में वंदना सिंह ने इससे इनकार किया और कहा कि वह अपनी पार्टी के साथ हैं और उनके क्रॉस वोटिंग करने की जो अफवाह फैलायी जा रही है, वह सरासर गलत है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 पर भाजपा के उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है। विधायकों की संख्या को देखते हुए एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जाएगी। वहीं, सिर्फ 19 विधायकों वाली बहुजन समाज पार्टी को अपने उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सपा ने गठबंधन धर्म की खातिर अपनी शेष बचे 10 वोटों को बसपा को देने का वादा किया है, लेकिन बसपा के ही एक विधायक द्वारा क्रॉस वोटिंग करने के बाद बसपा की राह और भी मुश्किल हो सकती है।

10वीं सीट के लिए है लड़ाईः उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10वीं सीट के लिए असल लड़ाई है। बता दें कि राज्यसभा की एक सीट के लिए 37 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। अब चूंकि भाजपा के विधानसभा में 324 विधायक हैं, ऐसे में भाजपा द्वारा आसानी से 8 राज्यसभा सीटों पर कब्जा करने के बाद भी उसके पास 27 अतिरिक्त वोट बचेंगे। इन्हीं अतिरिक्त वोटों और जोड़-तोड़ की राजनीति के दम पर भाजपा अपने 9वें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को राज्यसभा में भेजने के प्रयास में जुटी है। समाजवादी पार्टी अपने 47 विधायकों की मदद से जया बच्चन को राज्यसभा में भेजने को लेकर आश्वस्त है, लेकिन पेंच बसपा के लिए फंसा है, जिसे जीत के लिए अपने विधायकों के साथ ही 18 अन्य विधायकों की जरूरत है। 10 वोट समाजवादी पार्टी के मिलने के बाद बसपा कांग्रेस और रालोद के समर्थन के बाद ही राज्यसभा की एक सीट जीत सकती है, लेकिन क्रॉस वोटिंग ने बसपा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App