scorecardresearch

उत्तराखंडः एक सीट के 10 दावेदार, जानिए राज्यसभा जाने के लिए बीजेपी के कौन-कौन से नेता कर रहे जद्दोजहद

10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में माना जा रहा है कि राज्यसभा में नेता सदन गोयल को उत्तराखंड से राज्यसभा भेजा जा सकता है। हालांकि इस सीट से 10 बड़े दावेदारों के नाम केंद्रीय पैनल को भेजे गये हैं।

Rajya Sabha Elections, Election news
राज्यसभा की कार्यवाही (फोटो- पीटीआई)

आगामी 10 जून को 15 राज्यों की 57 सीटों पर राज्यसभा सांसदों का चुनाव होना है। इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड में चुनाव होंगे। बता दें कि उत्तराखंड में एक सीट पर राज्यसभा सांसद का चुनाव होना है।

खबर है कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उत्तराखंड से राज्यसभा भेजा जा सकता है। दरअसल इसी साल जुलाई में पीयूष गोयल का राज्यसभा की सदस्यता का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके साथ ही वे मोदी कैबिनेट में वाणिज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। मंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें संसद के किसी एक सदन का सदस्य होना जरुरी है।

वहीं 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में माना जा रहा है कि राज्यसभा में नेता सदन गोयल को उत्तराखंड से राज्यसभा भेजा जा सकता है। हालांकि इस सीट से 10 बड़े दावेदारों के नाम केंद्रीय पैनल को भेजे गये हैं। ऐसे में अंतिम मुहर किसके नाम पर होगी, यह तय होना बाकी है। फिलहाल हर कोई अपने नाम पर मुहर मानकर चल रहा है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड से राज्यसभा जाने के लिए जिन 10 नामों की चर्चा है, उनमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला, बीजेपी ओबीसी मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्यामवीर सैनी, भाजपा अनुशासन समिति के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केदार जोशी, पूर्व विधायक आशा नौटियाल, अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्ष कल्पना सैनी, राष्ट्रीय एससी-एसटी आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान का नाम शामिल है।

किन राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव: राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव होगा। इसमें पंजाब हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना की दो-दो सीटें और एक सीट उत्तराखंड की है। वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा की 3-3 सीटों पर चुनाव होगा। इसके अलावा 4-4 सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, बिहार की 5 सीटें, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं।

चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक 24 मई को राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। इसमें 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 1 जून को नामांकनों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। आगे 10 जून को मतदान होंगे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.