ताज़ा खबर
 

उपसभापति चुनाव: शरद पवार, गुलाम नबी आजाद ने किया नवीन पटनायक को फोन, जवाब मिला- वचन दे चुका!

फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी।

69 वर्षीय नवीन पटनायक ओडिशा के साल 2000 से मुख्यमंत्री हैं। लगातार तीन बार मुख्यमंत्री चुने जा चुके नवीन पटनायक अविवाहित हैं।

राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव में कांग्रेस ने अपने सांसद और पूर्व पार्टी महासचिव बी के हरिप्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की तरफ से इसकी सूचना सभी विपक्षी सहयोगी दलों को दे दी गई है। इसके साथ ही लामबंदी का दौर जारी है मगर तृणमूल कांग्रेस, टीडीपी और आप की तरफ से सकारात्मक जवाब नहीं मिल सका है। वैसे एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बी के हरिप्रसाद के लिए लॉबिंग करते हुए मंगलवार (07 अगस्त) की शाम ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक को फोन किया लेकिन उन्होंने कहा कि वो पहले ही नीतीश कुमार को हरिवंश को समर्थन देने का वचन दे चुके हैं। यही बात पटनायक ने गुलाम नबी आजाद को भी कही। बता दें कि जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को ही टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव और नवीन पटनायक से हरिवंश के लिए समर्थन मांगा था। एनडीए ने जेडीयू सांसद हरिवंश को उप सभापति का उम्मीदवार बनाया है।

इन नेताओं के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी नवीन पटनायक से फोन पर बात की थी। बीजू जनता दल (बीजद) सूत्रों ने बताया कि इन नेताओं ने टेलीफोन पर पटनायक से बातचीत की जो उद्योग जगत की बड़ी हस्तियों के साथ बैठक के लिए मुम्बई में हैं। बीजद के नेता ने बताया कि जदयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पद के चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह के पक्ष में बीजद का समर्थन मांगने के लिए पटनायक को फोन करने वाले पहले नेता थे।

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को चुनाव होगा। राज्यसभा में बीजद के 9 सदस्य हैं। चुनाव में इस क्षेत्रीय दल का समर्थन बड़ा अहम होगा क्योंकि न तो एनडीए और न ही यूपीए के पास इस सदन में स्पष्ट बहुमत है। फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी। हालांकि, पीटीआई से बीजद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘बीजद के नौ मत दोनों ही मोर्चों के लिए अहम समझे जा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि पटनायक इस संबंध में कल अंतिम निर्णय लेंगे। हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी का समर्थन करने पर बीजद की प्रशंसा की थी। भाजपा के अलावा बीजद ही एकमात्र ऐसा दल है जिसने एनआरसी का समर्थन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App