ताज़ा खबर
 

सीमा पर पहुंचे राजनाथ ने कहा: पाक-चीन के साथ अच्छे संबंध चाहता है भारत

गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज पाकिस्तान और चीन की सीमा से लगने वाले अग्रिम इलाकों के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। जिन इलाकों का गृह मंत्री दौरा करेंगे उनमें पूर्वी लद्दाख का चुमार..
Author नई दिल्ली | September 21, 2015 12:16 pm
राजनाथ सिंह फिर पूर्वी लद्दाख के चुमार स्थित सीमा चौकियों का दौरा भी करेंगे जहां शून्य से नीचे तापमान में सितंबर 2014 में गतिरोध के चलते भारतीय और चीनी सैनिक आमने सामने आ गए थे। (पीटीआई फाइल फोटो)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज पाकिस्तान और चीन की सीमा से लगने वाले अग्रिम इलाकों के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। जिन इलाकों का गृह मंत्री दौरा करेंगे उनमें पूर्वी लद्दाख का चुमार भी है जहां एक साल पहले करीब एक पखवाड़े तक भारतीय और चीनी सेनाएं गतिरोध के चलते आमने सामने हो गई थीं।

जम्मू कश्मीर के अग्रिम इलाकों के दौरे में राजनाथ सांबा में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के एक शिविर में नए ‘‘ऑफिसर्स मेस’’ का उद्घाटन करेंगे। वह शायद इस सेक्टर में उन चौकियों में भी जा सकते हैं जिन्हें सीमा पार से होने वाली गोलीबारी में अक्सर निशाना बनाया जाता है।

सिंह फिर पूर्वी लद्दाख के चुमार स्थित सीमा चौकियों का दौरा भी करेंगे जहां शून्य से नीचे तापमान में सितंबर 2014 में गतिरोध के चलते भारतीय और चीनी सैनिक आमने सामने आ गए थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसके बाद सिंह हॉट स्प्रिंग में पुलिस स्मारक और थाकुंग तथा चुशूल में आईटीबीपी की चौकियों का दौरा भी करेंगे।

पिछले साल हिमालयी पठार में एक पखवाड़े के बाद स्पैंगर गैप में एक फ्लैग मीटिंग हुई और फिर दोनों बलों ने अपने अपने सैनिकों को वापस बुला कर गतिरोध एवं तनाव दूर करने का फैसला किया था।

गृह मंत्री चीन-भारत सीमा पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और सीमा की निगरानी करने वाले आईटीबीपी के सैनिकों के साथ संवाद भी करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. V
    VIJAY LODHA
    Sep 21, 2015 at 1:31 pm
    दोस्ती का राग एक तरफ से ही नहीं अलापा जाना चाहिए..क्या सामने वाला भी ISKA उतनी ही SHIDDAT से तमन्नाई नहीं होना चाहिए,,,,!!!
    (0)(0)
    Reply
    1. P
      Pramod Kumar
      Sep 21, 2015 at 5:03 pm
      geedad भभकी कान्हा गयी
      (0)(0)
      Reply