ताज़ा खबर
 

राजनाथ ने पाकिस्तान और चीन की सीमाओं से लगने वाले अग्रिम क्षेत्रों का दौरा रद्द किया

गृहमंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह पाकिस्तान और चीन के साथ लगने वाली सीमाओं पर स्थित अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करने वाले थे लेकिन बिहार पर एक प्रमुख बैठक के..

नई दिल्ली | September 13, 2015 9:30 PM

गृहमंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह पाकिस्तान और चीन के साथ लगने वाली सीमाओं पर स्थित अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करने वाले थे लेकिन बिहार पर एक प्रमुख बैठक के मद्देनजर उन्होंने यह दौरा रद्द कर दिया।

सिंह भारत पाक सीमा पर सांबा और पूर्वी लद्दाख के चुमार क्षेत्र के दौरे की योजना बना रहे थे। वह मंगलवार से वहां का तीन दिन का दौरा करने वाले थे जिसे स्थगित कर दिया गया है। अब यह दौरा इसी माह बाद में होगा।

गृहमंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भाजपा संसदीय बोर्ड की एक बैठक मंगलवार को बुलाई गई है और इसमें शिरकत करना गृहमंत्री के लिए अहम है। वह वरिष्ठ नेता हैं।’’ उम्मीद की जा रही है कि भाजपा बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति तय की जाएगी।

लद्दाख में हाल ही में वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे इलाके में भारतीय और चीनी सेना के बीच तनातनी हो गई थी। यह वही इलाका था जहां जनमुक्ति सेना ने अप्रैल 2013 में खेमे खड़े कर दिए थे। इसके चलते तीन हफ्ते तक गतिरोध चला था।

घटनाक्रम के जानकार अधिकारियों के अनुसार चीनी सेना ने लद्दाख के उत्तर में बुर्त्से में अस्थाई झोंपड़ी खड़ी कर दी थी जिसे आईटीबीपी और सेना के जवानों ने शनिवार को ढहा दिया।

केन्द्रीय गृहमंत्री की योजना चुमार इलाके के दौरे की थी। वहां, एक साल पहले भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लगभग 15 दिन तक गतिरोध की स्थिति कायम रही थी।

Next Stories
1 छेड़ेंगे नहीं, पर छोड़ेंगे भी नहीं की नीति पर चलता है भारत: राजनाथ सिंह
2 जदयू-भाजपा के अलगाव से बिहार पर ‘नकारात्मक असर’
3 बिहार चुनाव: महागठबंधन में संभावना तलाश रहे हैं हेमंत सोरेन
ये पढ़ा क्या ?
X