ताज़ा खबर
 

सेवानिवृत्त आईएएस राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त होंगे, लेंगे अशोक लवासा की जगह

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजीव कुमार के पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी। कुमार की नियुक्ति अशोक लवासा के स्थान पर हुई है जिनका इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा।

पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त बनाए गए हैं।

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के इस्तीफा देने के बाद शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव राजीव कुमार को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने हाल ही में अपना इस्तीफा राष्ट्रपति भवन भेजा था, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार कर लिया था।

अशोक लवासा को फिलीपीन स्थित एशियाई विकास बैंक (एडीबी) का उपाध्यक्ष बनाया गया है। वह सितंबर में पद ग्रहण करेंगे। एडीबी ने अशोक लवासा को निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी खंड के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। वह दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजीव कुमार के पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी। कुमार की नियुक्ति अशोक लवासा के स्थान पर हुई है जिनका इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा।

कानून एवं न्याय मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक, “संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसार राष्ट्रपति ने राजीव कुमार (सेवानिवृत्त आईएएस) को चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है। उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति प्रभावी होगी।” राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजनीतिक विवाद के बीच Facebook के भारत प्रमुख ने कहा, FB पक्षपात रहित मंच है
2 लाचार बुजुर्ग का फोटो शेयर कर बोले कुमार विश्वास- और बनाएं संस्कारहीनता से भरा पगलाया समाज, ये दुनिया मिल भी जाए तो क्या है?
3 शेड्यूल के हिसाब से ही होगी NEET परीक्षा, BJP सांसद ने PM को लिखा खत- टाल दें एग्जाम या बढ़ने दें सुसाइड
यह पढ़ा क्या?
X