scorecardresearch

Udaipur Murder Updates: पीड़ित कन्हैया लाल के परिवार से मिले सीएम अशोक गहलोत, दिया 50 लाख रुपये का चेक

कन्हैयालाल की हत्या मामले में आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले की जांच एनआईए कर रही है।

Kanhaiya lal murder case,Rajasthan
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कन्हैयालाल के परिजनों से की मुलाकात, दिया 50 रुपये का चेकः Photo Credit – ANI Video Grab

Udaipur Rajasthan Tailor Muder Case: उदयपुर में हुए वीभत्स हत्याकांड के बाद सीएम अशोक गहलोत ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की है। गहलोत ने पीड़ित परिवार को मुआवजे के तौर पर 50 लाख रुपये का चेक दिया है। सीएम गहलोत ने पीड़ित परिवार को इस बात का आश्वासन दिया कि ये केस फास्ट ट्रैक में चलाकर आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दिलवाई जाएगी। इसके अलावा सीएम ने कन्हैयालाल के दोनों बेटों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान भी किया है। इस हत्याकांड के बाद उदयपुर के लोगों में आक्रोश का महाौल है इस हत्या के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं।

वहीं राजस्थान पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आरोपियों को तो गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि मामले की जांच अब एनआईए कर रही है। विपक्ष इस मामले को लेकर सरकार पर हमलावार है, वहीं गहलोत सरकार का कहना है कि पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई की है, जांच एनआईए कर रही है। वहीं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि इस घटना में इंसानियत की सारी हदें पार कर दी गईं हैं।

उदयपुर में कन्हैया लाल की नृशंस हत्या पर राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि ये मामूली घटना नहीं है, ये एक तरह से आतंकवाद है। इसकी जितनी भर्त्सना करेंगे वो कम ही रहेगा। सांप्रदायिक उन्माद के पीछे कौन लोग हैं? कौन से संगठन हैं? ऐसी चीजें राजस्थान में कभी नहीं हुई।

गहलोत सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि घटना के बाद से मैं गुस्से से उबल रहा हूं। दोषियों को ठोक देना चाहिए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “एक निहत्थे व्यक्ति पर धोखे से चाकू मारकर हत्या करना महपाप है, धर्म कायरर्ता और धोखा नही सिखाता हत्या करने वालों को जब पुलिस ठोक के मारेगी तब दर्द का पता चलेगा। अपराधी कोई भी हो उसको फांसी पर लटकाना और क़ानून की ताक़त का एहसास कराना ज़रूरी है।”

वहीं मृतक कन्हैया लाल की पत्नी ने मांग की है कि दोषियों को फांसी दी जाए। पत्नी ने कहा कि आज उसने हमारे पति का कत्ल किया है, कल दूसरों को मारेंगे। 28 जून की शाम में राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद राज्य में स्थिति तनावपूर्ण है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पीड़ित कन्हैया लाल को उनके सोशल मीडिया पोस्ट के सिलसिले में जान से मारने की धमकी मिलने लगी थी। इसकी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी थी लेकिन पता नहीं किस दबाव में पुलिस ने कार्रवाई नहीं की।

बता दें कि इस घटना के बाद से राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हो गया है। राजस्थान स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा है कि यह भाजपा का किया धरा है और निश्चित रूप से भाजपा इन घटनाओं के लिए ज़िम्मेदार है।

वहीं भाजपा नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि कन्हैयालाल को धमकिया दी जा रही थीं। राजस्थान पुलिस को इतना दिमाग तो होना चाहिए कि ये सुरक्षा मांग रहा है और आज दुकान खोल रहा है तो इसको कम से कम सिक्योरिटी देनी चाहिए। निश्चित रूप से प्रशासनिक चूक हुई है जिसके कारण ये घटना हुई है।

Live Updates

Udaipur Murder News: उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद राज्य सरकार ने जांच के लिए एसआईटी का गठन करवाया है। पढ़ें हाईलाइट्स-

4:48 (IST) 30 Jun 2022
NIA तेजी से मामले की जांच करे हम पूरा सहयोग करेंगे ताकि एक महीने में दोषियों को सजा मिल सकेः गहलोत

उदयपुर मर्डर केस में सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस की तारीफ करते हुए कहा, हमारी पुलिस ने बेहतरीन काम किया है। गिरफ्तार आरोपी के अंतरराष्ट्रीय लिंक मिले हैं। एनआईए को जांच सौंपी गई है। फास्टट्रैक मामले में सुनवाई की अपील की गई है हम एनआईए का पूरा सहयोग करेंगे ताकि एक महीने के भीतर ही दोषियों को सजा मिल सके।

4:31 (IST) 30 Jun 2022
पीड़ित परिवार से सीएम अशोक गहलोत ने की मलाकात

पीड़ित परिवार से मिलने सीएम अशोक गहलोत उनके घर पहुंचे और कन्हैयालाल के बेटे से सीएम ने बातचीत की परिवार ने सुरक्षा की मांग की है और साथ ही इस बात की भी मांग की कि आरोपियों को फांसी की सजा मिले।

12:42 (IST) 30 Jun 2022
अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भूमिका!

सीएम अशोक गहलोत ने आज मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने कहा- अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ उनकी संलिप्तता का भी पता चला था। एसओजी एनआईए को पूरा सहयोग कर रहा है”।

12:31 (IST) 30 Jun 2022
उदयपुर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

कन्हैयालाल की हत्या के विरोध में आज उदयपुर में काफी बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन निकाला जा रहा है। इस प्रदर्शन में काफी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हैं। सुरक्षा को लेकर पुलिस सतर्क दिख रही है।

12:11 (IST) 30 Jun 2022
कन्हैयालाल के शरीर पर थे 26 चोट के निशान- सूत्र

पीटीआई के मुताबिक, पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुधवार सुबह हुए पोस्टमार्टम में कन्हैयालाल के शरीर पर 26 चोट के निशान मिले हैं। मंगलवार को कन्हैया लाल की हत्या कर दी गई थी।

11:20 (IST) 30 Jun 2022
पीड़ित परिवार से मिलेंग गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज कन्हैया लाल के परिजनों से मिलेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर एक बजे विशेष विमान से उदयपुर पहुंचेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वह पीड़ित परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि गहलोत के साथ गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, मुख्य सचिव उषा शर्मा, डीजीपी एमएल लाठेर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे।

10:50 (IST) 30 Jun 2022
टिकैत का बीजेपी पर हमला

किसान नेता राकेश टिकैत ने उदयपुर घटना को लेकर कहा कि जहां बीजेपी की सरकार नहीं होती है, वहीं ऐसी घटना होती है।

10:42 (IST) 30 Jun 2022
गहलोत ने की शांति की अपील

उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के बाद उपजे तनाव को शांत करने के लिए राजस्थान के सीएम ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि राजस्थान शांति के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि अपराधी कोई भी किसी भी जाति धर्म का हो सरकार उसे सजा दिलवाकर रहेगी।

9:23 (IST) 30 Jun 2022
राज्यवर्धन सिंह राठौर का कांग्रेस पर हमला

उदयपुर की घटना पर भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा- “राजस्थान में कांग्रेस की नंपुसक सरकार है। 3.5 साल हो गए और इन्होंने जो काम किए हैं उसके कारण ही आज जिहादियों के हौसले बुलंद हैं”।

8:31 (IST) 30 Jun 2022
सचिन पायलट

उदयपुर हत्याकांड पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा- “इन लोगों ने इंसानियत की सारी हदें पार कर दीं। इस तरह की हत्या और जिस तरीके से इसे अंजाम दिया गया, उसने सभी को झकझोर कर रख दिया। वे पकड़े गए हैं। फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से उन्हें ऐसी सजा दी जानी चाहिए, जो पूरे देश के लिए एक मिसाल हो”।

6:23 (IST) 30 Jun 2022

हत्यारों को दी जाए फांसी की सजा: कन्हैया लाल की पत्नी की मांग

कन्हैया लाल की पत्नी ने कहा, 'हम मांग करते हैं कि जिन लोगों ने उनकी (कन्हैया लाल) हत्या की, उन्हें फांसी की सजा दी जानी चाहिए, हम उनकी मौत की सजा की मांग करते हैं और न्याय की मांग करते हैं'!

5:14 (IST) 30 Jun 2022

UAPA के तहत मामला दर्ज

उदयपुर की घटना पर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रारम्भिक जांच में सामने आया कि घटना प्रथम दृष्टया आतंक फैलाने के उद्देश्य से की गई है। दोनों आरोपियों के दूसरे देशों में भी संपर्क होने की जानकारी सामने आई है। इस घटना में मुकदमा UAPA के तहत दर्ज किया गया है इसलिए अब आगे की जांच NIA द्वारा की जाएगी जिसमें अशोक गहलोत ने कहा, 'राजस्थान ATS पूर्ण सहयोग करेगी। पुलिस एवं प्रशासन पूरे राज्य में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं उपद्रव करने के प्रयासों पर सख्ती से कार्रवाई करें। वर्तमान हालात को देखते हुए पुन: अपील करता हूं कि सभी पक्ष शांति बनाए रखें' ।

3:14 (IST) 30 Jun 2022

भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर तुष्टिकरण की नीति का आरोप लगाया, कांग्रेस का पलटवार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की निर्ममता से हत्या कर दिये जाने की घटना को लेकर बुधवार को अशोक गहलोत सरकार पर करारा प्रहार किया और आरोप लगाया कि एक समुदाय के प्रति कांग्रेस सरकार की तुष्टिकरण की नीति के चलते राज्य में आतंकी संगठन फल-फूल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि राज्य (राजस्थान) में सरकार अपने राजधर्म से पूरी तरह से अवगत है और मामले में धर्म या जाति देखे बगैर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

2:03 (IST) 30 Jun 2022

उदयपुर में एक दर्जी की सनसनीखेज हत्या: उत्तर प्रदेश में भी बढ़ाई गई सतर्कता

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डी. एस. चौहान ने बुधवार को कहा कि राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की सनसनीखेज हत्या के मामले को लेकर उत्तर प्रदेश में भी सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी गई है। चौहान ने बातचीत में कहा, उदयपुर की घटना के बाद पूरे प्रदेश में सभी पुलिसकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ सामग्री डालने वाले लोगों के खिलाफ हम बहुत सख्त कार्रवाई करेंगे। हमारी प्राथमिकता हर हाल में प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने की है।

1:01 (IST) 30 Jun 2022

उदयपुर में पुलिस थाना क्षेत्रवार कार्यपालक मजिस्‍ट्रेट नियुक्त

राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को धानमंडी थाना क्षेत्र में घटित हत्याकांड के बाद सांप्रदायिक सद्भाव एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए कार्यपालक मज्ट्रिरेट नियुक्त किए गए हैं। जिला मज्ट्रिरेट ताराचंद मीणा ने एक आदेश जारी कर गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र के लिए सुधांश सिंह एवं रागिनी डामोर, प्रतापनगर के लिए वृद्धि चंद गर्ग, श्वेता फगेडिया व अनिता मीणा, हिरणमगरी थाना क्षेत्र में अनिल शर्मा एंव बृजेश गुप्ता, सुखेर के लिए श्रीमती कविता पाठक, सुश्री प्रियंका जोधावत व श्रीमती मोनिका जाखड़, अंबामाता में गोविंद सिंह राणावत, सुश्री ज्योति ककवानी एवं इंद्रजीत सिंह को कार्यपालक मज्ट्रिरेट नियुक्त किया है।

9:29 (IST) 29 Jun 2022
सर्वदलीय बैठक में अपराधियों को कड़ी सजा देने पर एकमत

गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने कहा, सर्वदलीय बैठक में सभी का एकमत विचार रहा कि जो घटना में अपराधी है उसे कड़ी से कड़ी सजा मिले। सभी इस बात पर सहमत थे कि विदेशी ताकतों से मिलकर जो इस तरह की घटना को अंजाम देते हैं उसकी जांच एनआईए द्वारा की जाए।

8:41 (IST) 29 Jun 2022
अपनी नाकामी दूसरे से कंधे पर डाल रहे सीएम गहलोत- राजे

राजस्थान CM के बयान 'PM को देश को संबोधित करना चाहिए' के जवाब में राजस्थान पूर्व CM वसुंधरा राजे ने कहा, एक रास्ता है कि सरकार सक्रिय हो और दूसरा रास्ता है कि बहाना बनाया जाए। अपने कंधों पर तो लेना नहीं है उसकी बजाए पूरी समस्या किसी दूसरे के कंधों पर डाल दीजिए, वही अशोक गहलोत कर रहे हैं।

7:55 (IST) 29 Jun 2022
वसुंधरा राजे बोलीं- इसमें शामिल हर शख्स को मिले कड़ी सजा

उदयपुर में कन्हैया लाल की नृशंस हत्या पर राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने कहा कि जो 2 दोषी सामने दिख रहे हैं सिर्फ वही नहीं उसके पीछे जो लोग होंगे, जहां से इसकी शुरुआत हुई होगी, उन्हें भी कड़ी से कड़ी सजा दी जाए।

7:19 (IST) 29 Jun 2022
यूपी में भी बरती जा रही सतर्कता

यूपी के ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि उदयपुर घटना का संज्ञान प्रशासन द्वारा लिया गया है और उसके लिए अपेक्षित सतर्कता कल रात से बरती जा रही है। हमारे सभी अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं और उन्हें बताया गया कि किसी भी तरह के भड़काऊ और धार्मिक बयान देने से लोगों को रोका जाए।

6:30 (IST) 29 Jun 2022
गहलोत सरकार के कारण कन्हैयालाल की हत्या हुई- गिरीराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने बड़ा हमला बोलते हुए कहा है कि गहलोत सरकार के कारण उनकी (कन्हैयालाल) हत्या हुई है। अगर गहलोत सरकार तुष्टीकरण की गहरी नींद में नहीं सोई होती तो जब केस हुआ उसी समय उसकी सुरक्षा का प्रबंध होना चाहिए था।

5:47 (IST) 29 Jun 2022
हत्यारों का एनकाउंटर हो – कन्हैयालाल के बेटे की मांग

कन्हैयालाल की नृशंस हत्या पर बेटे ने कहा, “हम चाहते हैं कि या तो उनका (हत्यारों का) एनकाउंटर हो या उन्हें फांसी पर लटका दिया जाए। उनमें डर पैदा करने की जरूरत है।”

5:15 (IST) 29 Jun 2022
उदयपुर की घटना की जितनी निंदा की जाए उतनी कम- शाहनवाज़ हुसैन

बिहार सरकार में मंत्री शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि उदयपुर की घटना की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है। इसमें जो 2 हैवान शामिल हैं उन्होंने हैवानियत के अलावा कोई काम नहीं किया है। ये भारतीय संस्कृति के खिलाफ है। धर्म ने नाम पर जिस तरह का जुनून पैदा कर रहे हैं ये दुर्भाग्यपूर्ण है।

4:36 (IST) 29 Jun 2022
उदयपुर में क्रूर हत्या ने मानवता को झकझोर दिया- जामा मस्जिद के इमाम

कन्हैयालाल की हत्या पर दिल्ली की जामा मस्जिद के इमाम ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसकी निंदा करते हुए कहा, “उदयपुर में क्रूर हत्या ने मानवता को झकझोर दिया है… ये गैर-इस्लामिक, अवैध और अमानवीय है।”

4:22 (IST) 29 Jun 2022
दोनों आरोपियों के दूसरे देशों में भी संपर्क होने की जानकारी- गहलोत

उदयपुर की घटना को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा, “पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रारम्भिक जांच में सामने आया कि घटना प्रथम दृष्टया आतंक फैलाने के उद्देश्य से की गई है। दोनों आरोपियों के दूसरे देशों में भी संपर्क होने की जानकारी सामने आई है।”

4:21 (IST) 29 Jun 2022
सीएम गहलोत जिम्मेदारी से बचते रहे हैं- अनुराग ठाकुर

उदयपुर घटना पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीएम अशोक गहलोत पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, वह(अशोक गहलोत) राज्य के मुख्यमंत्री तो है लेकिन जिम्मेदारी से सदा बचते रहे हैं। कोई कार्रवाई नहीं की गई..ये पहला उदाहरण नहीं है बल्कि ऐसे कई उदाहरण जहां पर एक के बाद दूसरी घटनाओं को अंजाम दिया गया।

4:11 (IST) 29 Jun 2022
उदयपुर केस में तीन अन्य हिरासत में लिए गए

उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या के मामले पर राजस्थान के डीजीपी एम.एल. लाठर ने बताया कि अब तक मामले में 2 मुख्य आरोपी हैं। उनके अलावा तीन अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा कि जहां तक इनका (मुख्य आरोपी) सीमा पार कनेक्शन की बात है, जो भी डिजिटल साक्ष्य है उसकी जांच राजस्थान पुलिस अपने स्तर पर कर रही है। NIA का सहयोग भी लिया जा रहा है।

3:55 (IST) 29 Jun 2022
उदयपुर की घटना के बाद यूपी में पुलिस अलर्ट

उदयपुर की घटना पर देवेंद्र सिंह चौहान, यूपी DGP ने कहा कि उत्तर प्रदेश की काफी सीमाएं राजस्थान से मिलती हैं। उदयपुर की घटना को लेकर हम सतर्कता बरत रहें है। पुलिस जमीन पर मुस्तैद है। हमने सोशल मीडिया पर नज़र बनाई हुई है। कोई भी व्यक्ति शरारती और भड़काऊ पोस्ट करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

3:22 (IST) 29 Jun 2022
एनआईए ने दर्ज किया केस

एनआईए ने राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के मामले में केस दर्ज कर लिया है। एनआईए की टीमें पहले ही उदयपुर पहुंच चुकी हैं और मामले की त्वरित जांच के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

3:05 (IST) 29 Jun 2022
उदयपुर मामले में सीएम गहलोत ने त्वरित कार्रवाई की- खड़गे

उदयपुर की घटना पर खड़गे बोले- हम सभी उदयपुर की घटना की निंदा करते हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने की त्वरित कार्रवाई हा; दो-तीन घंटे में अपराधियों को पकड़ लिया गया। यह इस बात का सबूत है कि राजस्थान सरकार सतर्क है।

2:40 (IST) 29 Jun 2022
क्या हमारे बच्चों को ईश-निंदा करने वालों का सर कलम करना पढ़ाया जा रहा? – केरल के राज्यपाल

उदयपुर मामले पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, “सवाल यह है कि क्या हमारे बच्चों को ईश-निंदा करने वालों का सर कलम करना पढ़ाया जा रहा है? मुस्लिम क़ानून कुरान से नहीं आया है, वह किसी इंसान ने लिखा है जिसमें सर कलम करने का क़ानून है और यह क़ानून बच्चों को मदरसा में पढ़ाया जा रहा है।”

बता दें कि 28 जून की शाम राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या कर दी गई। कन्हैयालाल दर्जी का काम करता था। उसकी दुकान पर मंगलवार की शाम दो लोग कपड़े बनवाने के लिए आए और थोड़ी देर बात करने के बाद उन्होंने धारदार हथियार से उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद राज्य में तनाव की स्थिति है। इस बीत गहलोत सरकार ने पीड़ित परिवार को 31 लाख रुपये का मुआवजा और मृतक के दोनों बेटों को संविदा पर नौकरी देने का आश्वासन दिया है।

X