ताज़ा खबर
 

एक महीने में 100 से अधिक बच्चों की मौत के बाद अस्पताल में चीनी उपकरणों के खरीद की होगी जांच, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया आदेश

जयपुर स्थित जेके लोन अस्पताल के जिस मशीन पर सवाल उठा है वो एक Multipara Monitor है।

RAJASTHAN, KOTAराज्य के मंत्री ने निर्देश दिया है कि मशीन के खरीद की प्रक्रिया की जांच कराई जाए। फोटो सोर्स – ANI

राजस्थान के कोटा स्थित जेके लोन अस्पताल में एक महीने में 100 से ज्यादा बच्चों की मौत के बाद इस मुद्दे को लेकर काफी हंगामा मचा हुआ है। अब राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने जेके लोन अस्पताल के जयपुर ब्रांच में चीनी उपकरणों के खरीद की जांच कराए जाने की बात कही है। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (मेडिकल एंड हेल्थ) रोहित कुमार सिंह को इस मामले में जांच करने और जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपने का निर्देश दिया है।

जयपुर स्थित जेके लोन अस्पताल के जिस मशीन पर सवाल उठा है वो एक Multipara Monitor है। इस चीनी उपकरण का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट और नब्ज की गति की जांच के लिए होता है। यह मशीन कब खरीदा गया था और इसकी गुणवत्ता कैसी थी? अब सरकार इस बात की जांच कराएगी। बताया जा रहा है कि जेके लोन अस्पताल की एक टेक्निकल कमेटी ने इस मशीन की जरुरत के बारे में बताया था और फिर इसकी खरीद की प्रक्रिया एक मेडिकल कॉलेज के द्वारा की गई थी। अब इस प्रक्रिया की जांच सरकार कराएगी।

यहां आपको बता दें कि राजस्थान के कोटा जिले में स्थित इसी अस्पताल के एक ब्रांच में एक महीने में ही 110 बच्चों की मौत हो गई थी। आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में इस अस्पताल में कुल 963 बच्चों की मौत हुई थी। इन मौतों के बाद यह बात सामने आई थी कि अस्पताल में जरुरी स्टाफ, चिकित्सक, ऑक्सीजन इत्यादी की कमी है। यह भी बात उजागर हुई थी कि अस्पताल के शिशु वार्ड में बाथरूम का पानी टपकता है जिसकी वजह से यहां संक्रमण का खतरा हर वक्त बना रहता है।

राजस्थान के अलावा गुजरात के अहमदाबाद में भी बच्चों के मौत से जुड़ी खबरें सामने आई हैं। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में दिसंबर में 85 बच्चों की मौत हो गई थी जबकि इसी सिविल अस्पताल में नवंबर के महीने में 74 और अक्टूबर में 94 बच्चों की मौत हुई थी।

Next Stories
1 UP: 234 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर में बनेगा चिड़ियाघर, नाम होगा ‘अशफाक उल्ला खां’
2 Deepika Padukone के JNU जाने पर VHP ने मांगी सफाई, कहा- साफ करें अपना रुख, किस तबके के साथ?
3 सोशल मीडिया पर “बायकॉट Chhapaak” के बीच बोलीं DMK सांसद कनिमोझी- दीपिका पादुकोण की फिल्म को पूरा समर्थन
ये पढ़ा क्या?
X