ताज़ा खबर
 

कांग्रेस का 109 विधायकों के समर्थन का दावा; मंगलवार सुबह 10 बजे फिर होगी विधायक दल की बैठक, प्रियंका गांधी हो सकती हैं शामिल

कांग्रेस नेतृत्व भी राजस्थान में हालात की गंभीरत को समझ रहा है। यही वजह है कि उसने पार्टी के चार वरिष्ठ नेताओं को हालात संभालने के लिए जयपुर भेज दिया है। इन नेताओं में रणदीप सुरजेवाला, अविनाश पांडेय, अजय माकन और केसी वेणुगोपाल का नाम शामिल है।

ashok gehlot sachin pilot rajsathanराजस्थान सरकार पर गहराया संकट, सचिन पायलट दिल्ली में मौजूद। (पीटीआई/फाइल)

राजस्थान कांग्रेस की सियासत में घमासान तेज हो गया है। सोमवार यानी 13 जुलाई 2020 को रात 9 बजे कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि पार्टी को 109 विधायकों का समर्थन हासिल है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 14 जुलाई की सुबह 10 बजे फिर से कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। हालांकि, इसके अलावा उन्होंने मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया। खबर है कि मंगलवार की बैठक में प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकती हैं। बता दें कि अशोक गहलोत सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 101 विधायकों की ही जरूरत है। ऐसे में मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए राज्य की कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं दिख रहा है।

रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी के सभी विधायकों से अनुरोध किया कि आओ और इस पर चर्चा करें कि राजस्थान को कैसे मजबूत और सूबे के 8 करोड़ लोगों की मिलकर कैसे सेवा की जाए। सुरजेवाला ने कहा, अगर किसी के साथ कुछ मतभेद हैं तो उन्हें यह बताना चाहिए। सोनिया गांधी और राहुल गांधी हर किसी को सुनने और समाधान खोजने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए कल सुबह 10 बजे फिर कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक होगी। हम सचिन पायलट और सभी विधायकों से आने का अनुरोध करते हैं, हम उन्हें लिखित में भी देंगे। हमने उनसे आने और स्थिति पर चर्चा करने का अनुरोध किया है।

इससे पहले कांग्रेस विधायकों की बैठक में अशोक गहलोत ने बाजी मारी। बैठक में कांग्रेस विधायकों ने अशोक गहलोत को अपना नेता माना और पार्टी नेतृत्व पर अपना विश्वास जताया। हालांकि, बताया जा रहा है कि बैठक में सचिन पायलट समर्थक पार्टी के 20 विधायक नहीं पहुंचे। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सोमवार को भाजपा को निशाने पर लिया।

कोरोना से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

दिग्विजय सिंह ने कहा, भाजपा प्रजातांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद करने में लगी है। जनमत को खरीदा जा रहा है। जिस प्रकार से उन्होंने (भाजपा) कर्नाटक में किया, गोवा में किया, मेघालय में किया, मणिपुर में किया, अरुणाचल में किया, मध्य प्रदेश में किया, वही प्रक्रिया अब वे राजस्थान में अपनाने में लगे हैं।

Live Blog

Highlights

    06:30 (IST)14 Jul 2020
    सचिन पायलट के समर्थकों ने ताकत दिखाने के लिए लघु वीडियो जारी किया

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के समर्थकों ने पायलट गुट की ताकत दिखाने के लिये सोमवार को कांग्रेस विधायकों का एक लघु वीडियो जारी किया।दस सेंकेंड के इस वीडियो को पायलट के प्रवक्ता ने अधिकारिक व्हाट्स एप ग्रुप में जारी किया जिसमें लगभग 16 विधायक एक घेरे में बैठे हुए हैं। इसके अलावा छह अन्य लोग भी वीडियो में मौजूद है लेकिन उनकी पहचान नहीं हो सकी। वीडियो में पायलट नहीं दिखाई दिये।

    06:01 (IST)14 Jul 2020
    कर चोरी मामले में राजस्थान के कारोबारी समूह के खिलाफ छापे

    राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर संकट के बीच आयकर विभाग ने सोमवार को कथित कर चोरी के मामले में एक लोकप्रिय ज्वेलरी चेन समेत तीन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 43 परिसरों पर छापे मारे। इनके संबंध कांग्रेस नेताओं से है।

    05:08 (IST)14 Jul 2020
    कांग्रेस विधायक दल की आज फिर बैठक, पार्टी का दावा : 109 विधायक गहलोत के समर्थन में

    राजस्थान में चल रही सियासी उठापठक के बीच कांग्रेस विधायक दल की एक और बैठक मंगलवार सुबह होगी। पार्टी नेतृत्व को उम्मीद है कि नाराज चल रहे उप मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और अन्य कई विधायक इसमें शामिल होंगे। इसके साथ ही पार्टी ने दावा किया है कि कांग्रेस एवं उसके समर्थक निर्दलीय सहित 109 विधायकों ने अशोक गहलोत के नेतृत्व में भरोसा जताया है।

    04:24 (IST)14 Jul 2020
    भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने विधायकों के लिए तटस्थ रहने का व्हिप जारी किया

    राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने अपने दोनों विधायकों से तटस्थ रहने को कहा है। पार्टी ने दोनों विधायकों के लिए सदन में शक्ति परीक्षण के दौरान न तो कांग्रेस और न ही भाजपा के पक्ष में वोट देने का व्हिप जारी किया है।

    23:51 (IST)13 Jul 2020
    पायलट समर्थकों ने कसा तंज

    कांग्रेस का थिंकटैंक मंगलवार को भी विधायकों की बैठक बुला रहा है। खफा चल रहे डिप्टी सीएम सचिन पायलट से सोनिया गांधी की तरफ से भेजे गए ऑब्जर्वर रणदीप सुरजेवाला ने बैठक में आने की अपील की है। खबर है कि मंगलवार की बैठक में प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकती हैं। इस बीच, करीबियों ने यह साफ कर दिया है कि पायलट खेमा समझौते के मूड में नहीं है। साथ ही उन्होंने तंज भी कसा कि अगर अशोक गहलोत सरकार के पास बहुमत है तो वे विधानसभा में इसे साबित करें, अपने विधायकों को होटल क्यों भेज रहे हैं।

    23:17 (IST)13 Jul 2020
    3 बार पायलट को तोड़ने की कोशिश कर चुकी है भाजपा

    बता दें कि मध्य प्रदेश कांग्रेस में बगावत के बाद से भाजपा अब तक 3 बार सचिन पायलट को अपने पाले में लाने की कोशिश कर चुकी है। भाजपा मध्य प्रदेश कांग्रेस में बगावत के समय भी सचिन पायलट को अपने पाले में कोशिश कर चुकी है। जब ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस से अलग हुए थे, उस वक्त भी भाजपा ने पायलट से संपर्क किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तब भाजपा ने पायलट को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल पद का ऑफर दिया था।

    22:36 (IST)13 Jul 2020
    घर के लोग घर में ही शोभा देते हैं: रणदीप सुरजेवाला

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- घर के सदस्य घर के अंदर ही शोभा देते हैं। कांग्रेस विधायक दल के एक-एक सदस्य का कर्तव्य है कि राजस्थान की 8 करोड़ जनता के सेवा के यज्ञ में सहयोग दें। सचिन पायलट समेत सभी साथी जो नाराज हैं, उनके लिए कांग्रेस के सारे दरवाजे खुले हैं। मतभेद है तो चर्चा करें। समस्या का हल निकालेंगे। कल सुबह 10 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों को भी बैठक में आने का अनुरोध किया गया है।

    22:08 (IST)13 Jul 2020
    लोकतंत्र खत्म कर रही भाजपा: कांग्रेस

    कांग्रेस ने सोमवार रात ट्वीट कर भाजपा पर लोकतंत्र खत्म करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने लिखा, पार्टी और देशवासी कोरोना को खत्म करने की जंग लड़ रहे हैं और भाजपा लोकतंत्र को खत्म करने की लड़ाई लड़ रही है।

    21:13 (IST)13 Jul 2020
    राज्यसभा चुनाव में भी की थी भाजपा ने पायलट को तोड़ने की कोशिश

    राज्यसभा चुनाव में भी भाजपा ने पायलट को कांग्रेस से अलग करने की कोशिश की थी, लेकिन तब शायद पायलट ठीक-ठाक संख्याबल नहीं जुटा पाए थे। खबरों की मानें तो रविवार दोपहर ज्योतिरादित्य सिंधिया की अपने पुराने साथी सचिन पायलट से दिल्ली में मुलाकात हुई। इसके बाद भाजपा प्रवक्ता जफर इस्लाम ने पायलट से संपर्क किया। इस चर्चा के बाद जफर इस्लाम ने लगातार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपडेट दिया। जफर इस्लाम वही नेता हैं, जिन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी।

    20:14 (IST)13 Jul 2020
    बैठक से नदारत विधायकों की हुई निंदा

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर विधायक दल की बैठक के बाद सभी विधायक जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंच गए हैं। कांग्रेस ने दावा किया कि उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है। कांग्रेस विधायक दल ने पार्टी को कमजोर करने वाले कार्यों की निंदा की। प्रस्ताव में मांग की गयी है कि इस तरह की कार्रवाई में शामिल पदाधिकारियों एवं विधायकों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। कांग्रेस नेतृत्व ने भी प्रदेश में बिगड़ते हालात को संभालने के लिए पार्टी के चार वरिष्ठ नेताओं को हालात संभालने के लिए जयपुर भेज दिया है। इन नेताओं में रणदीप सुरजेवाला, अविनाश पांडेय, अजय माकन और केसी वेणुगोपाल का नाम शामिल है।

    19:14 (IST)13 Jul 2020
    राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पुनिया ने पायलट को बताया सीएम पद का सही उम्मीदवार

    राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पुनिया से जब राजस्थान सरकार के मौजूदा संकट के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि सचिन पायलट सीएम पद के सही उम्मीदवार थे लेकिन अशोक गहलोत को यह जिम्मेदारी दी गई। तभी से पार्टी में मतभेद की शुरुआत हो गई थी। आज जो भी हो रहा है वह उसी मतभेद का नतीजा है। राज्य सरकार बहुमत खो चुकी है। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि वह सिंधिया की जगह गलती से सचिन पायलट का नाम ले गए थे।

    18:26 (IST)13 Jul 2020
    यह है राजस्थान विधानसभा की मौजूदा स्थिति: कुल सीटें हैं 200

    पार्टी           विधायकों की संख्याकांग्रेस         107भाजपा         72निर्दलीय       13आरएलपी      03बीटीपी        02लेफ्ट          02आरएलडी      01

    17:48 (IST)13 Jul 2020
    जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकते हैं सचिन पायलट

    सूत्रों के हवाले से खबर आ रही हैं कि सचिन पायलट आज भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकते हैं। इस खबर के सामने आने के बाद से चर्चाओं का दौर चल पड़ा है और कयास लगाए जा रहे हैं कि सचिन पायलट भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के नक्शे-कदम पर चलते हुए भाजपा में शामिल हो सकते हैं। गौरतलब है कि रविवार की शाम में सचिन पायलट ने दिल्ली में सिंधिया से उनके आवास पर मुलाकात की थी।

    16:47 (IST)13 Jul 2020
    होटल में इकट्टा हुए विधायक

    राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में हिस्सा लेने के बाद विधायक जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंचे। 

    16:07 (IST)13 Jul 2020
    राज्य के 109 विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थन में

    कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे ने दावा किया है कि राज्य के 109 विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थन में हैं और उन्होंने इस संबंध में एक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ और विधायक भी मुख्यमंत्री गहलोत के संपर्क में हैं और वे भी समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कर देंगे।

    15:01 (IST)13 Jul 2020
    सचिन पायलट को मनाने में जुटी प्रियंका गांधी

    राजस्थान में जारी सियासी संकट में प्रियंका गांधी मध्यस्थता कर रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि प्रियंका गांधी सचिन पायलट को मनाने का प्रयास कर रही हैं। इससे पहले राहुल गांधी ने भी उन्हें मनाने का प्रयास किया था।

    14:42 (IST)13 Jul 2020
    सचिन पायलट समर्थक ये विधायक मीटिंग में नहीं पहुंचे

    बताया जा रहा है कि सीएम आवास पर हो रही कांग्रेस विधायकों की मीटिंग में सचिन पायलट के समर्थक माने जाने वाले जीआर खटाना, हरीश मीणा, रमेश मीणा, विश्वेंद्र सिंह, वेद प्रकाश, मुकेश भाकर और रामनिवास गवरिया आदि विधायक मौजूद नहीं हैं।

    13:32 (IST)13 Jul 2020
    सुरजेवाला बोले- सचिन पायलट और अन्य नेताओं के लिए कांग्रेस के दरवाजे हमेशा खुले हैं

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि यदि परिवार में कोई नाराज हो जाता है तो उसे परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर मामले को सुलझाना चाहिए...मैं कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से, जिनमें सोनिया जी और राहुल जी भी शामिल हैं, कहना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी के दरवाजे सचिन पायलट और अन्य सदस्यों के लिए हमेशा खुले हैं।

    12:55 (IST)13 Jul 2020
    कांग्रेस कार्यालय से सचिन पायलट के पोस्टर बैनर हटाए जाने की खबर

    कांग्रेस पार्टी के जयपुर स्थित कार्यालय से सचिन पायलट के पोस्टर बैनर हटाए जाने की खबर आयी रही है। बता दें कि आज सीएम आवास पर कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई। इस बैठक के लिए पार्टी ने व्हिप जारी किया था। इसके बावजूद सचिन पायलट और उनके सर्मथक विधायक इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

    12:15 (IST)13 Jul 2020
    सुरजेवाला का दावा- कांग्रेस नेतृत्व बीते 2 दिनों से सचिन पायलट के संपर्क में है

    रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि कांग्रेस नेतृत्व ने बीते 48 घंटे में कई बार सचिन पायलट से राजस्थान को मौजूदा राजनीतिक हालात पर बात की है। उन्होंने ये भी कहा कि पार्टी के किसी भी व्यक्ति को यदि कोई परेशानी है तो वह मुझसे आकर अपनी परेशानी साझा कर सकता है। हम उसकी दिक्कत दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि राज्य में सरकार एकजुट रह सके।

    11:55 (IST)13 Jul 2020
    अपने बयान पर पीएल पुनिया ने दी सफाई

    पीएल पुनिया ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा है कि उनसे सिंधिया जी के बारे में पूछा गया था और मेरा जवाब भी सिंधिया जी के बारे में ही था लेकिन जुबान फिसलने के चलते मैं सचिन पायलट का नाम ले गया। गलती के लिए माफी चाहूंगा। बता दें कि पीएल पुनिया ने अपने एक बयान में कहा था कि सचिन पायलट अब बीजेपी में हैं।

    11:26 (IST)13 Jul 2020
    90 से ज्यादा विधायक बैठक में शामिल हुए

    सीएम आवास पर हो रही कांग्रेस विधायकों की मीटिंग में 90 से ज्यादा विधायक पहुंचे हैं। बता दें कि पार्टी द्वारा 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया गया है। फिलहाल बैठक शुरू हो चुकी है।

    10:35 (IST)13 Jul 2020
    भाजपा का आरोप- सीएम से खुश नहीं है कांग्रेस विधायक

    भाजपा नेता ओम माथुर ने कहा है कि राजस्थान के लोगों ने कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका दिया था। ऐसे में उन्हें ठीक तरह से सरकार चलानी चाहिए। सीएम को अपनी सरकार को एकजुट रखना चाहिए लेकिन वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। विधायक उनसे खुश नहीं हैं।

    10:27 (IST)13 Jul 2020
    कांग्रेस विधायक बोले- हम तो नाराजगी ही नहीं मानते किसी प्रकार की, सब साथ हैं

    कांग्रेस विधायक महेंद्र चौधरी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी के सभी विधायक साथ है और आज की बैठक में सभी शामिल होंगे। सचिन पायलट की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम तो नाराजगी ही नहीं मानते किसी प्रकार की, सभी कांग्रेसी और सहयोगी दल के विधायक साथ हैं और सरकार को कोई खतरा नहीं है।

    10:23 (IST)13 Jul 2020
    साढे दस बजे होनी है कांग्रेस विधायकों की मीटिंग

    सीएम आवास पर कांग्रेस विधायकों की मीटिंग सुबह साढ़े दस बजे होनी है। इस बैठक के मद्देनजर सीएम आवास के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

    10:22 (IST)13 Jul 2020
    अविनाश पांडेय बोले- सोनिया गांधी ने उन्हें विधायकों से बात करने की जिम्मेदारी दी है

    राजस्थान में कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें खासतौर पर यह जिम्मेदारी दी है कि यदि कोई कांग्रेस विधायक या सहयोगी पार्टी का विधायक किसी परेशानी के चलते बात करना चाहता है तो वह मुझसे अपनी परेशानी साझा कर सकता है और हम इस मामले में कुछ ना कुछ करेंगे।

    09:46 (IST)13 Jul 2020
    सीएम आवास पर होगी पार्टी विधायकों की बैठक

    सीएम अशोक गहलोत ने आज पार्टी विधायकों की बैठक अपने आवास पर बुलायी है। कांग्रेस का दावा है कि उसके पास 109 विधायकों के समर्थन वाला पत्र है और जल्द ही कुछ और विधायक भी इस पर हस्ताक्षर कर देंगे। कांग्रेस नेताओं का दावा है कि सरकार को कोई खतरा नहीं है। 

    Next Stories
    1 मध्यप्रदेश: पाला बदलने वाले विधायकों मेहरबान हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग
    2 बाढ़ की मार से बचने के लिए अपने हाथों से अपना घर ढहाने को मजबूर लोग, कहा-ईटें बच जाएंगी तो फिर बना लेंगे
    3 13 जुलाई का इतिहास: आज ही के दिन मुंबई के झावेरी बाजार, ओपेरा हाउस और दादर बम धमाके से दहल उठे थे
    ये पढ़ा क्या...
    X