ताज़ा खबर
 

कोरोना के डर से घरवालों ने बनायी दूरी, एसडीओ ने खुद गड्ढा खोद किया बच्ची का अंतिम संस्कार

सिंह के अनुसार, बच्ची डायरिया से पीड़ित थी और गांव वालों को लग रहा था कि वह कोरोना वायरस के कारण मरी है, इसलिए वह उसका अंतिम संस्कार करने से हिचक रहे थे।

Author जयपुर | Updated: May 30, 2020 8:18 AM
rajasthanराजस्थान के भीलवाड़ा में बच्ची के अंतिम संस्कार के लिए गड्ढा खोदते एसडीओ। (एक्सप्रेस फोटो)

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक 4 माह की बच्ची की मौत के बाद उसके परिजन कोरोना के डर के चलते उसका अंतिम संस्कार करने में हिचक रहे थे। इस पर भीलवाड़ा में तैनात सब-डिविजनल अधिकारी ने बच्ची के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी निभायी। हालांकि जब अधिकारी ने बच्ची के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू की तो परिजनों और गांव के अन्य लोगों के मन से भी डर दूर हो गया और फिर वह भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

अधिकारियों के अनुसार, बच्ची के परिजन बीते माह ही मुंबई से भीलवाड़ा के अपने गांव चवंड़िया पहुचे थे। बीती 23 मई को बच्ची के पिता कोरोना पॉजिटिव पाया गए थे। हालांकि बच्ची की मौत डायरिया के चलते हुए और उसका कोरोना टेस्ट निगेटिव आया था।

बच्ची का अंतिम संस्कार करने वाले एसडीओ महिपाल सिंह ने बताया कि ‘बच्ची का पिता 23 मई को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसके बाद उसे इलाज के लिए भीलवाड़ा के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था। वहीं उसके परिवार को होम आइसोलेशन में रखा गया था क्योंकि उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव आया था।’

सिंह के अनुसार, बच्ची डायरिया से पीड़ित थी और गांव वालों को लग रहा था कि वह कोरोना वायरस के कारण मरी है, इसलिए वह उसका अंतिम संस्कार करने से हिचक रहे थे। उन्होंने बताया कि पास के ही गांव में बच्ची के पिता के नाम का ही आदमी और उसकी बेटी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

सोशल मीडिया पर ये मैसेज फैला तो गांव वालों को उससे कन्फ्यूजन हो गया और उन्होंने बच्ची के अंतिम संस्कार से इंकार कर दिया। लोगों को डर था कि मृत बच्ची के संपर्क में आने से उन्हें भी कोरोना का संक्रमण होने का खतरा है।

इस पर एसडीओ महिपाल सिंह ने गुरुवार की सुबह गांव पहुंचकर खुद बच्ची का अंतिम संस्कार किया। इसके लिए एसडीओ ने खुद गड्ढा खोदा। गांव वालों ने जब अधिकारी को बच्चे का अंतिम संस्कार करते देखा तो फिर वह भी उनकी मदद में जुट गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, रात 9 से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर कड़ा प्रतिबंध
2 Coronavirus India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में एक दिन में बढ़े 2940 नए केस, राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले
3 दिल्ली-पंजाब और हरियाणा में बारिश, धधकती गर्मी से राहत; अगले कुछ दिन तपन कम होने का अनुमान