ताज़ा खबर
 

राजस्थान में नई टीम बनाने में जुटे BJP प्रणामी

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी अपनी नई कार्यकारिणी के गठन की तैयारी में जुट गए हैं। प्रदेश भाजपा के संगठन चुनाव के बाद परनामी अपनी टीम को नए सिरे से बनाने की कवायद में लगे हैं।

Author जयपुर | Published on: February 11, 2016 2:44 AM
राजस्थान भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी अपनी नई कार्यकारिणी के गठन की तैयारी में जुट गए हैं। प्रदेश भाजपा के संगठन चुनाव के बाद परनामी अपनी टीम को नए सिरे से बनाने की कवायद में लगे हैं। इसमें जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों के साथ ही युवा और अनुभवी चेहरों को प्राथमिकता दी जाएगी। परनामी अपनी पुरानी टीम में निष्क्रिय रहने वालों की छुटटी करेंगे।

राज्य में सत्ताधारी भाजपा अगले विधानसभा चुनाव को देखते हुए ही नई कार्यकारिणी बनाने को लेकर गंभीर है। प्रदेश में अगला चुनाव 2019 में होगा और परनामी तब तक अध्यक्ष बने रहेंगे। इस लिहाज से परनामी की कोशिश है कि नई टीम मजबूत बनाई जाए। इसमें जातीय आधार वाले नेताओं को शामिल किया जाए। इसके जरिये पार्टी अपनी पकड़ विभिन्न तबकों में बना सकेगी। इसके अलावा कार्यकारिणी में सभी जिलों का प्रतिनिधित्व देने का संकेत भी परनामी ने पार्टी नेताओं को दिया है।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि नई कार्यकारिणी को लेकर आरएसएस का भी दबाव है। संघ चाहता है कि पदाधिकारियों में उससे जुडेÞ नेताओं को प्राथमिकता दी जाए। इसके अलावा दलित, आदिवासी, महिला और परंपरागत भाजपा समर्थक जातियों के ऐसे नेताओं को पदाधिकारी बनाया जाए, जो अगले चुनाव में पार्टी को जीत दिला सके। प्रदेश अध्यक्ष परनामी का कहना है कि एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।
प्रदेश में सरकार में पद हासिल नहीं कर पाए नेता अब पार्टी पदाधिकारी बनने के लिए लाबिंग में जुट गए हैं। प्रदेश के कई सांसद और विधायक भी अब प्रदेश पदाधिकारी बनने के लिए जुगत लगाने में लग गए हैं। राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री वी सतीश भी नई कार्यकारिणी के गठन को लेकर परनामी से लगातार मंत्रणा कर रहे हैं। सतीश लंबे अरसे से प्रदेश में संगठन का कामकाज देख रहे हैं। सतीश ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान संगठन की कमान संभाली थी। इसके कारण उन्हें प्रदेश के नेताओं की क्षमता का पता है। परनामी ने पदाधिकारियों को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी बात कर ली है। राजे की सहमति से भी कई पदाधिकारियों का चयन किया जाएगा।

भाजपा की जिला समितियों के गठन की प्रक्रिया भी चल रही है। पार्टी का कहना है कि जिला समितियों के गठन के बाद प्रदेश कार्यकारिणी का ऐलान कर दिया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष परनामी नई कार्यकारिणी को लेकर केंद्रीय नेतृत्व के संपर्क में है। केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी से ही कार्यकारिणी में युवा नेताओं को शामिल किया जाएगा। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इन दिनों संगठन को खासा महत्त्व दे रही हैं। प्रदेश के अगले बजट के लिए मुख्यमंत्री राजे अब जिलों के नेताओं से सुझाव ले रही है।

उन्होंने बुधवार को जयपुर शहर और देहात भाजपा के पदाधिकारियों और विधायकों की साझा बैठक में बजट को लेकर सुझाव लिए। इससे पहले उन्होंने अजमेर संभाग की बैठक ली थी। इन बैठकों में जनहित से जुड़े सुझाव देने वाले नेताओं की परनामी अपने स्तर पर छंटनी कर रहे हैं। परनामी की मंशा है कि ऐसे नेताओं को वो अपनी टीम में जगह देकर संगठन के काम को आगे सफलता से बढ़ा सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories