ताज़ा खबर
 

‘रायसीना डायलॉग’ में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- आतंक से सख्ती से निपट रहा भारत, हम बचने नहीं बल्कि फैसले लेने में रखते हैं यकीन

विदेश मंत्री ने कहा कि 'एक समय था जब हम काम करने की तुलना में बोलते ज्यादा थे, लेकिन अब यह स्थिति बदल रही है।'

Author Edited By Nishant Nandan Updated: January 15, 2020 2:32 PM
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद से मजबूती से निपट रहा है। फोटो सोर्स – PTI

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘रायसीना डायलॉग’ में बुधवार को कहा भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है। जयशंकर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कई देशों ने हिंद-प्रशांत में भारत की बड़ी भूमिका निभाने की अपील की है। ‘रायसीना डायलॉग’ को संबोधित कर रहे जयशंकर ने अमेरिका-ईरान के बीच चल रहे तनाव पर कहा कि वो दो विशिष्ट देश हैं और अब जो भी होगा वह इसमें शामिल पक्षों पर निर्भर करता है।

चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ‘दोनों देशों के लिए संबंधों में संतुलन अहम है… हमें साथ-साथ चलना होगा।’ उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद से सख्ती से निपट रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत को अपनी पुरानी छवि से बाहर निकलना होगा।

उन्होंने कहा कि ‘एक समय था जब हम काम करने की तुलना में बोलते ज्यादा थे, लेकिन अब यह स्थिति बदल रही है।’ रायसीना डायलॉग के पांचवें संस्करण का आयोजन विदेश मंत्रालय और ‘ऑबजर्वर रिसर्च फाउंडेशन’ सम्मिलित रूप से कर रहे हैं। इसमें सौ से अधिक देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय भागीदार हिस्सा ले रहे हैं। और इस तरह का यह सबसे बड़ा सम्मेलन है।

मंगलवार से शुरू हुए इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 12 विदेश मंत्री हिस्सा ले रहे हैं। इनमें रूस, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, एस्तोनिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, हंगरी, लातविया, उज्बेकिस्तान और ईयू के विदेश मंत्री शामिल हैं।

ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ की भागीदारी का इसलिए महत्व है क्योंकि ईरान के कुद्स फोर्स के कमांडर कासीम सुलेमानी की हत्या के बाद वह इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

भाषा इनपुट के साथ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Army Day: बर्फ के बीच जवानों ने बचाईं 2 जिंदगियां, PM मोदी बोले- मां भारती के सैनिकों को सलाम
2 VIDEO: दिग्विजय सिंह और कैलाश विजयवर्गीय ने एक-दूजे को पहनाई टोपी, ट्रोल्स यूं लेने लगे मजे
3 लालू के पार्टी के MLA ने कहा- बिहार में नीतीश कुमार से बड़ा कोई चेहरा नहीं, NRC पर तेजस्वी की रैली पर उठाए सवाल
ये पढ़ा क्‍या!
X