ताज़ा खबर
 

मौसम का मिजाज: कंपा देने वाली सर्द हवाओं के बीच पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी, देश के कई राज्यों में गलन अभी जारी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, यह सिलसिला फिलहाल दो दिन तक और जारी रहने के आसार हैं। 21 फरवरी के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में पांच दिन तक मौसम खराब रहने के आसार हैं।

Author नई दिल्ली | February 21, 2021 3:39 AM
Delhi Weather conditionदिल्ली में घने कोहरे के बीच सड़क पर निकलीं महिलाए। (फोटो- पीटीआई)

देशभर के ज्यादातर क्षेत्रों में सर्दी का सितम जारी है। वहीं कंपा देने वाली सर्द हवाओं के बीच देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर भी चल रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल यह सिलसिला दो दिन तक और जारी रहने के आसार हैं। 21 फरवरी के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस बीच बसंत के मौसम में राजधानी दिल्ली ने घने कोहरे की सफेद चादर ओढ़ ली। हालांकि दिन में लोगों को स्वेटर उतारने पड़े। लेकिन शाम होते होते तक फिर ठंड बढ़ गई। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने पीली चेतावनी जारी की है तो देशभर के ज्यादातर इलाकों में दिन व रात के तापमान में भारी अंतर दिख रहा है।
दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके कोहरे की चपेट में हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों में बर्फबारी एक दो दिन के अंतर से पूरे हफ्ते तो होगी ही मैदानों में कोहरे का दौर भी जारी रहेगा। शनिवार को दिल्ली सहित आसपास के कई इलाके घने कोहरे की चपेट में रहे। मौसम विभाग ने बताया कि पालम में दृश्यता शून्य मीटर थी और सफदरजंग में यह 100 मीटर थी। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी 100 फीसद दर्ज की गई। लेकिन दिन चढ़ने के साथ कोहरे की सघनता कम हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तब ‘अत्यधिक घना’ कोहरा होता है। घना कोहरा होने पर दृश्यता 51 मीटर से 200 मीटर के बीच होती है। इसी तरह 201 मीटर से 500 मीटर के बीच दृश्यता होने पर हल्का कोहरा होता है। स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सयस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था ।
उधर देशभर के ज्यादातर क्षेत्रों में सर्दी का सितम जारी है। वहीं कंपा देने वाली सर्द हवाओं के बीच देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर भी चल रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल यह सिलसिला दो दिन तक और जारी रहने के आसार हैं। 21 फरवरी के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में पांच दिन मौसम खराब रहने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा, जबकि 23 फरवरी तक शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में अंधड़ और बारिश की चेतावनी के साथ पीली चेतावनी जारी की गई है।

वहीं जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है। इस बीच कुछ-कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी के भी आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदा बांदी होने के आसार बने हुए हैं। वहीं इन क्षेत्रों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई जो दिन में भी बनी रहने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के आसार : इसके अलावा मध्य भारतीय इलाकों जैसे मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में भी 20 फरवरी को बारिश का अनुमान जारी किया था जो बना हुआ है। जबलपुर, इंदौर और उज्जैन समेत 14 जिलों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ ओले गिरने की संभावना है, जबकि महाराष्टÑ और विदर्भ में बदरा बरसेंगे। इसके अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने के आसार हैं।

Next Stories
1 दिशा रवि मामले में न्यायाधीश ने पूछा, मंदिर निर्माण के लिए यदि किसी डकैत से मिलूं तो क्या मैं डकैती से जुड़ा था
2 लेने जा रहे हैं कॉम्पैक्ट SUV? ये कार्स हो सकती हैं बेहतरीन विकल्प
3 टूलकिट केसः किसानों के मुद्दे को उठाना अगर राजद्रोह तो मैं जेल में ही ठीक- दिशा; बेल पर फैसला 23 फरवरी को
यह पढ़ा क्या?
X