ताज़ा खबर
 

सोलर ट्रेन बनकर तैयार, जोधपुर में जल्‍द होगा ट्रायल रन

रेलवे को उम्‍मीद है कि सोलर ट्रेन की मदद से सालाना 239 टन कार्बन डाईऑक्‍साइड कम उत्‍पन्‍न होगी और करीब 90,800 लीटर डीजल की बचत होगी।
Author May 13, 2016 15:48 pm
नॉर्थ-वेस्‍ट रेलवे के पीआरओ गोपाल शर्मा ने बताया कि ट्रायल के बाद ही यह तय किया जाएगा कि ट्रेन का रूट का क्‍या होगा।

भारतीय रेलवे अगले तीन या चार दिनों में सोलर ट्रेन का ट्रायल जोधपुर में करने जा रहा है। नॉर्थ-वेस्‍ट रेलवे के पीआरओ गोपाल शर्मा ने इंडियन एक्‍सप्रेस डॉट कॉम को यह जानकारी दी है। सोलर ट्रेन के हर कोच की छत पर 12 सोलर पैनल लगाए गए हैं। इनमें से प्रत्‍येक 300 वॉट बिजली पैदा करेगा। रेलवे को उम्‍मीद है कि सोलर ट्रेन की मदद से सालाना 239 टन कार्बन डाईऑक्‍साइड कम उत्‍पन्‍न होगी और करीब 90,800 लीटर डीजल की बचत होगी।

Read Also: MAHAMANA EXPRESS: वर्ल्‍ड क्‍लास बोगी वाली पहली ट्रेन सर्विस शुरू

पीआर गोपाल शर्मा ने बताया कि ट्रायल के बाद ही यह तय किया जाएगा कि ट्रेन का रूट का क्‍या होगा। रेलवे डीजल-इलेक्ट्रिक मल्‍टीपल यूनिट (DEMU) के करीब 50 कोच में सोलर पैनल लगवाने जा रहा है। यह कार्य नोएडा की फर्म जैक्‍सन इंजीनियर्स को दिया गया है। इस कंपनी को चेन्‍नई और अमृतसर के लिए पायलट प्रोजेक्‍ट का भी कार्य दिया गया है।

पिछले साल इंडियन रेलवे ने रेवाड़ी-सीतापुर पैसेंजर ट्रेन में सोलर पैनल के साथ ट्रायल किया था। इसके अलावा पठानकोट-जोगिंदरनगर और कालका-शिमला सेक्‍शन में भी ट्रायल के लिए सोलर पैनल लगाए गए थे। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-2017 बजट के दौरान अगले पांच साल में 1000 मेगावाट बिजली सोलर पैनल के जरिए पैदा करने का लक्ष्‍य रखा था। इस दिशा में रेलवे ने छोटे ही सही, लेकिन कदम बढ़ा दिए हैं।

Read Also: Railway का नया नियम: तीन घंटे से ज्‍यादा पुराने जेनरल टिकट पर ट्रेन में बैठे तो लगेगा जुर्माना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. D
    dinesh
    May 15, 2016 at 5:27 am
    जैक्सन इंजीनियर्स की इनफार्मेशन दिनेश खानचंदानी ने दी है और आप किसी और का नाम उसे कर रहे हो यह इनफार्मेशन दिनेश ने इंडियन एक्सप्रेस न्यूज़पेपर मे दी थी रेकुएस्ट है की आप इससे ठीक kare
    (0)(0)
    Reply