ताज़ा खबर
 

1 जून से रेलवे काउंटर पर बिना एक्स्ट्रा चार्ज दिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड से बुक करा सकेंगे टिकट

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि ट्रांजेक्‍शन चार्ज न लगने से घाटा तो होगा लेकिन अप्रत्‍यक्ष रूप से इसका फायदा भी होगा।

रेलवे डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों से ट्रांजेक्‍शन चार्ज नहीं लेगा।

टिकट काउंटर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों से रेलवे ट्रांजेक्‍शन चार्ज नहीं लेगा। यह सुविधा एक जून से शुरू हो रही है। वर्तमान में डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर 30 रुपये तक चार्ज लगता है। रेलवे के अनुसार, ”इसके जरिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट खरीदारी को बढ़ावा मिलेगा। अभी सिर्फ ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले ही कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं। काउंटर्स पर ज्‍यादातर लोग कैश पेमेंट करते हैं।”

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि ट्रांजेक्‍शन चार्ज न लगने से घाटा तो होगा लेकिन अप्रत्‍यक्ष रूप से इसका फायदा भी होगा। एक तो नकदी गिनने का झंझट खत्‍म होगा, दूसरा टिकट बुक करने में भी तेजी आएगी। हालांकि इसके लिए रेलवे को कार्ड पेमेंट वाली मशीने लगानी होंगी। वर्तमान में टिकट काउंटर्स पर इनकी संख्‍या काफी कम है। हाल के दिनों में रेलवे ने यात्रियों के राहत के लिए काफी नई योजनाएं शुरू की है। इसके तहत वेटिंग और आरएसी टिकटों को एक फोन से कैंन्सल कराने की सुविधा भी शामिल है।

Read Alsoसस्ता होगा राजधानी एक्सप्रेस का सफ़र, 40 साल बाद रेलवे देने जा रहा खाना नहीं लेने की आजादी

रेलयात्री इस सुविधा का लाभ तभी उठा पाएंगे, जब कन्फर्म टिकट वाला पैसेंजर ट्रेन रवाना होने के समय से चार घंटे पहले एसएमएस या फोन करके टिकट कैन्सल कराने की सूचना देता है। वेटिंग या आरएसी टिकट के लिए भी ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने के तय समय से आधा घंटे पहले इसकी सूचना देनी होगी। इसके लिए आपको 139 पर कॉल या एसएमएस करना होगा।

Read Alsoअब इन शर्तों के साथ फोन से वेटिंग और आरएसी टिकट भी करा सकेंगे कैन्सल

भारत पहुंची प्‍लेन जैसी सीटों वाली टेल्‍गो ट्रेन, 29 मई को बरेली-मुरादाबाद रूट पर होगा पहला ट्रायल

Talgo high speed train, talgo train in india, Delhi Mumbai route,Talgo, Spanish firm, Railway Ministry, Indian railway, Delhi-Mumbai corridor, हाई स्‍पीड ट्रेन, टैल्‍गो, स्‍पैनिश कंपनी, दिल्‍ली मुंबई कॉरिडोर स्‍पेन की कंपनी टैल्‍गो यह ट्रायल रन 160 से 200 की रफ्तार पर करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App