ताज़ा खबर
 

रेलवे के नए टाइम टेबल में तेजस, हमसफर और उदय एक्‍सप्रेस शामिल, एक अक्‍टूबर से होगा लागू

ये ट्रेनें पहली बार समय सारणी में जगह पाएंगी। इनके अलावा 30 नई ट्रेन सेवाओं को बहुप्रतीक्षित नई रेलवे समयसारणी का हिस्सा बनाया जाएगा।
भारतीय रेल। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

रेलवे ने ट्रेनों की नई समय सारणी जारी करने जा रहा है। इसमें नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस को भी जगह दी जाएगी। ये ट्रेनें पहली बार समय सारणी में जगह पाएंगी। इनके अलावा 30 नई ट्रेन सेवाओं को बहुप्रतीक्षित नई रेलवे समयसारणी का हिस्सा बनाया जाएगा। 10 हमसफर एक्सप्रेस, सात अंत्योदय एक्सप्रेस, तीन-तीन उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य और सारणी 1 अक्टूबर को जारी की जाने वाली नई समय सारणी में जगह पाएंगे। रेलवे की नई समय सारणी को जारी करने में एक महीने का विलंब हुआ, क्योंकि रेल बजट में घोषित नई प्रस्तावित सेवाओं के मार्गों और गंतव्यों को विभिन्न कारणों से अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

इन नई सेवाओं के अलावा, करीब 37 मेल एक्सप्रेस की बढ़ी हुई गति भी नई समय सारणी में दिखाई देगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने इस समय सारणी को यात्री अनुकूल बनाने का प्रयास किया है और इसमें यात्री से जुड़ी कई सूचना होगी।’ सारणी के मुताबिक, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी, बाकी नौ हमसफर साप्ताहिक सेवा होगी। दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस और आनंद विहार-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेंगी, जबकि मुंबई-करमेल तेजस सप्ताह में पांच दिन चलेगी। तेजस और हमसफर सेवाओं के किराए मौजूदा किराया ढांचा से अधिक होंगे। तेजस, उदय, हमसफर और अंत्‍योदय ट्रेनों का एलान इस साल रेल बजट में किया गया था।

भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी देश के विभिन्न हिस्सों के बीच विशेष “पूजा स्पेशल” ट्रेनों की घोषणा की है। बुधवार (21 सितंबर) को रेलवे की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुसार इस अवसर पर 21 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी।  विशेष ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे के पूछताछ के नंबर 139 पर फोन किया जा सकता है।  रेलवे ने सुविधा एक्सप्रेस और एक्सप्रेस स्पेशल दो वर्गों में दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल के चुनिंदा गंतव्यों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनके अलावा  महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र से पंजाब, जम्मू-कश्मीर से उत्तर प्रदेश जैसे कुछ और चुनिंदा स्टेशनों के बीच विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

railway, indian railway, special trains railway, indian railway, special trains

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App