ताज़ा खबर
 

अब ट्रेन में भी एक्‍स्‍ट्रा सामान पर देनी होगी फीस, नहीं दी तो लगेगी छह गुना पेनल्‍टी

। रेलवे इसके लिए देशभर के सभी रेल मंडलों में 8 से 22 जून तक एक अभियान चला रहा है। इसके अभियान के तहत उन सवारियों पर विशेष नजर रखी जाएगी जो ट्रेन के रिजर्व कोच में निर्धारित वजन से अधिक सामान लेकर जाते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (file photo)

विमान सेवा की तरह ही अब ट्रेनों में भी तय सीमा से ज्यादा वजन के सामान साथ ले जाने पर आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। ट्रेनों के आरक्षित कोचों में अब हद से ज्यादा लगेज लेकर सफर करने वाले यात्रियों पर रेलवे लगाम कसने वाली है। रेलवे इसके लिए देशभर के सभी रेल मंडलों में 8 से 22 जून तक एक अभियान चला रहा है। इसके अभियान के तहत उन सवारियों पर विशेष नजर रखी जाएगी जो ट्रेन के रिजर्व कोच में निर्धारित वजन से अधिक सामान लेकर जाते हैं। फिलहाल श्रेणीवार सामान ले जाने की सीमा फर्स्ट एसी में 70 किलो है जबकि अधिकतम छूट 15 किलो है। जबकि सेकंड एसी में ये छूट 50 किलो और अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा थर्ड एसी में मुफ्त सीमा 40 किलो ले जाने की है, जबकि अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा स्लीपर में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 40 किलो है और अधिकतम छूट यहां 10 किलो है। वहीं, जनरल क्लास में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 35 किलो और अधिकतम सामान ले जाने की छूट 10 किलो है।

इस बारे में भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इन सभी श्रेणियों में निशुल्क सीमा से अधिक सामान यात्री बुक कराकर ले जाएं और यदि गंतव्य पर पहुंचने के बाद जांच के दौरान अगर यात्री के पास निशुल्क सीमा से अधिक सामान पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज का 6 गुना अधिक अथवा न्यूनतम 50 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाले खाने पर भी बड़ा फैसला किया है। अब ट्रेनों में खाने की मात्रा घटाई जाएगी। रेलवे के घटिया खाने की कई यात्रियों ने शिकायत की थी।रेलवे इस तरह की घटनाओं को कम करना चाहता है। नई तरह का ‘क्वालिटी खाना’ सबसे पहले राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन में मिलेगा। रेलवे इसके लिए खाने की मात्रा 150 ग्राम घटाएगा। रेलवे की केटरिंग कंपनी IRCTC ने ये नया प्रस्ताव तैयार किया है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राफेल विवाद: रक्षामंत्री बोलीं- कांग्रेस उस विमान से तुलना कर रही, जिसे खरीदा ही नहीं
2 कांग्रेस नेता ने प्रणब मुखर्जी को ल‍िखा- आपका आरएसएस के कार्यक्रम में जाना ठीक नहीं, ग‍िनाए तीन कारण
3 संघ विचारक पर गरजे सीपीआई नेता- ए प्रोफेसर, मोहन भागवत को कहो पाकिस्तान जाकर लड़े
ये पढ़ा क्या?
X