ताज़ा खबर
 

आंध्रप्रदेश ट्रेन हादसे में घायलों के लिए रेलमंत्री ने की अनुग्रह राशि देने की घोषणा

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में आज तड़के हुई ट्रेन दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों और घायलों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की।
Author August 24, 2015 17:23 pm

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में आज तड़के हुई ट्रेन दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों और घायलों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की। प्रभु ने कहा कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिसमें ग्रेनाइट से भरा एक ट्रक ट्रेन से टकरा गया। हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

मारे गये लोगों के परिजनों और घायलों को अनुग्रह राशि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि मेडिकल टीम को तुरंत मौके पर भेजा गया और घायलों का इलाज किया जा रहा है। रेल मंडल के महाप्रबंधक को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिये गये हैं।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में रविवार देर रात एक अनियंत्रित ट्रक चलती ट्रेन से जाकर टकरा गया। दुर्घटना में छह लोगों की मौत हो गई और 20 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में कर्नाटक के एक विधायक भी शामिल हैं। दुर्घटना अनंतपुर जिले में हुई, जहां ग्रेनाइट से लदे ट्रक के चालक का वाहन पर से नियंत्रण खो गया और ट्रक रेलवे क्रासिंग से उसी वक्त गुजर रही नांदेड़ एक्सप्रेस से जा टकराया।

बंगलुरु-नांदेड़ एक्सप्रेस के एच1 कोच में यात्रा कर रहे पांच यात्रियों एवं ट्रक के चालक की हादसे में मौत हो गई। टक्कर होने से ट्रेन के दो कोच एस1 एवं एस2 पटरी से उतर गए। मृतकों में कर्नाटक विधानसभा के विधायक ए. वेंकटेश नाइक भी शामिल हैं। रायचुर जिले के देवदुर्ग निर्वाचन क्षेत्र से विधायक नाइक दुर्घटनाग्रस्त कोच में यात्रा कर रहे थे। हादसा अनंतपुर जिले के पेनुकोंडा मंडल में मदकसिरा रेलवे क्रासिंग पर रात्रि 2.30 बजे हुआ, जिस वक्त बंगलुरु-नांदेड़ (महाराष्ट्र) एक्सप्रेस वहां से गुजर रही थी।

ग्रेनाइट से लदा ट्रक तेज गति से आ रहा था और हाल ही में सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के कारण चालक को रात के अंधेरे में रेलवे फाटक दिखाई नहीं दिया। टक्कर इतनी भयंकर थी कि ट्रेन के एच1 कोच में सवार पांच लोगों की मौत हो गई और कोच में सवार सभी यात्री घायल हो गए। वहीं, पटरी से उतरे एस1 एवं एस2 के कुछ यात्रियों को भी चोटें आईं।

अनंतपुर के जिलाधिकारी के. शशिधर ने कहा कि ट्रेन में सवार लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 20 बसों का प्रबंध किया गया है। घायलों को पेनुकोंडा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कामिनेनी श्रीनिवास एवं जिले के एक अन्य मंत्री पल्ले रघुनाथ रेड्डी ने घायलों को हर संभव सहायता दिए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। हादसे के कारण बंगलुरु-गुंतकल मार्ग पर रेल यातायात बाधित है। रेलवे अधिकारी स्थानीय लोगों की मदद से बेपटरी हुए रेल के डब्बों को पटरियों से हटाकर रास्ता साफ करने में जुटे हैं।

बंगलुरु-नांदेड एक्सप्रेस अनंतपुर में दूसरी बार हादसे का शिकार हुई है। इससे पूर्व 28 दिसम्बर 2013 को इस ट्रेन के एसी कोच में भयानक आग लग गई थी, जिससे 26 यात्री जिंदा जल गये थे और कई अन्य गंभीर रूप से झुलस गये थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.