ताज़ा खबर
 

‘सही वक्त पर ट्रेन चला पाएंगे, वादा करेंगे?’, जवाब में बोले रेलवे राज्य मंत्री- ये मैं वादा नहीं करूंगा…

यूपी के चंदौली जिले में स्थित मुगलसराय जंक्शन का नाम बदल दिया गया था। सरकार ने स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था। सरकार के इस कदम को विपक्ष ने भगवाकरण का प्रयास करार दिया था।

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा

हाल ही में यूपी के चंदौली जिले में स्थित मुगलसराय जंक्शन का नाम बदल दिया गया था। सरकार ने स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था। सरकार के इस कदम को विपक्ष ने भगवाकरण का प्रयास करार दिया था। एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने विपक्ष के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने सरकार के फैसले का बचाव करते हुए साफ कहा कि अप्रासंगिक हो चुकी चीजों को बदलकर प्रेरणा देने वाले प्रतिमान स्थापित हों तो इसमें गलत क्या है?

रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा,” शेक्सपियर ने कहा था कि नाम में क्या रखा है? लेकिन हर कोई जानता है कि नाम का महत्व क्या है। मुगलसराय नाम से मुझे नहीं लगता कि किसी को भी कोई प्रेरणा इससे मिल रही थी। लेकिन जिसने इस देश को नया आर्थिक दर्शन और सामाजिक चिंतन दिया हो। इसके अलावा उनका निधन भी उसी स्टेशन पर हुआ था। उनके नाम पर स्टेशन का नाम होने से मुझे लगता है लोगों को ज्यादा प्रेरणा मिलेगी।

वहीं अगले सवाल में जब उनसे पूछा गया कि क्या रेलवे जंक्शन का नाम बदल देने से इस स्टेशन पर ट्रेनें भी समय से आने लगेंगी? इस सवाल का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा,” इस बात का वायदा करने के लिए मैं आज यहां नहीं आया हूं। देश में इलाहाबाद—मुगलसराय रेलवे लाइन पर सबसे ज्यादा रेल यातायात का घनत्व है। 100 गाड़ियों की क्षमता होने पर भी 153 गाड़ियों को चलाया जा रहा है। इसलिए वादा नहीं किया जा सकता है। लेकिन हमने इलाहाबाद और मुगलसराय के बीच तीसरी लाइन बनाने का आदेश दिया है। लाइन का निर्माण प्रारंभ हो गया है । उम्मीद है कि इसी साल के अंत तक लाइन बिछा दी जाएगी। तो हमें उम्मीद है कि ट्रेन नियमित समय से चलने लगेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App