ताज़ा खबर
 

आतंकी-नक्सली हमलों से निपटेगा रेलवे का कमांडो दस्ता ‘कोरस’

‘कोरस’ उत्तर पूर्व राज्य, कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों में रेलवे की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: August 15, 2019 7:11 AM
सांकेतिक तस्वीर।

आंतकी और नक्सली हमलों से निपटने के लिए रेल मंत्रालय का कमांडो दस्ता तैयार है। रेल मंत्रालय ने रेलवे पुलिस फोर्स की कमांडो बटालियन ‘कोरस’(कमांडो फॉर रेलवे सिक्यूरिटी) तैयार की है। ये कमांडो उत्तर पूर्व राज्य, कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों में रेल और रेल संपत्ति की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे। नई दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस दस्ते को लांच किया। दस्ते में रेलवे पुलिस फोर्स ‘आरपीएफ’ के चुनिंदा जवानों को शामिल किया गया है और उनको एनएसजी कमांडो की तर्ज पर ट्रेनिंग दी गई है। दस्ते में 1200 महिला और पुरुष कमांडो शामिल हैं।

इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद हम एक ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं। इसके लिए रेल मंत्री ने रेलवे के डीजी अरुण कुमार को बुधाई दी। उन्होंने कहा कि नक्सल इलाकों में माओवादी ताकतों के सामने आरपीएफ को बतौर कमांडो की तरह काम करते हुए देखा गया था। इस आधार पर यह नया कंमाडो दस्ता तैयार किया गया है। ये फोर्स हर विशेष परिस्थितियों में काम करने में सक्षम है। इस दस्ते में विशेषतौर पर 30-35 वर्ष की आयु के जवानों को शामिल किया गया है।

रेल मंत्री ने बताया कि जल्द ही हरियाणा में स्टेट ऑफ आर्ट तकनीक पर एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। इससे यात्रियों के लिए सुरक्षा बंदोबस्त कड़े किए जा सकेंगे। रेल मंत्री ने बताया कि आरपीएफ ने रेल नेटवर्क में सक्रिय दलालों पर नकेल कसने के लिए बेहतरीन काम किया है। अभियान में 1000 के करीब सक्रिय दलाल पकड़े थे। रेल यात्रियों से भी अनुरोध है कि कोई दलाल आपको टिकट देने की कोशिश करता है तो ऐसे लोगों से टिकट न लें। इस व्यक्तिकी नजदीकी रेल अधिकारी के पास शिकायत करें। उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Next Stories
1 स्वतंत्रता दिवस 15 August-Rakshabandhan 2019: देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की धूम, पीएम मोदी दिल्ली ने लाल किले पर फहराया झंडा
2 ममता बनर्जी को झटका, कोलकाता के पूर्व मेयर और TMC MLA बीजेपी में शामिल
3 रजनीकांत ने हफ्ते भर में दूसरी बार की पीएम मोदी, शाह की तारीफ, पहले कहा था कृष्ण-अर्जुन की जोड़ी
ये पढ़ा क्या?
X