ताज़ा खबर
 

पीयूष गोयल का रेलकर्मियों को आदेश- टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना 48 घंटे में हो बंद

बक्शीश (टिप्स) की परंपरा राजधानी एक्सप्रेस में ब्रिटिश राज के जमाने से चली आ रही है।

रेल में चढ़ते यात्री। Photo-PTI

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल कर्मचारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा है कि वह अगले 48 घंटों में यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद करें। सभी जोनल रेल इकाइयों को भेजे गए पत्र के मुताबिक उनसे तुरंत प्रभाव से यह रोकने को कहा है। हालांकि पहले भी रेलवे ने खाने के ज्यादा पैसे वसूलने के मामलों से निपटने की कोशिश की थी, लेकिन पहली बार अल्टीमेटम दिया गया है। रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से इस अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है। यह भी कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने पर भारी पेनाल्टी लगाई जाएगी। सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स निरीक्षक करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे।

इसके अलावा ओवरचार्जिंग और वेटर्स द्वारा टिप्स वसूलने की शिकायतों को मॉनिटर के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे। गौरतलब है कि बक्शीश (टिप्स) की परंपरा राजधानी एक्सप्रेस में ब्रिटिश राज के जमाने से चली आ रही है। हालांकि समय के साथ यात्रा के अंत में यात्रियों से टिप्स की मांग करना सौदे का हिस्सा बन गया, वह भी एेसी ट्रेनों में जहां खाने का खर्चा किराए का हिस्सा होता है। हालांकि कई ट्रेनों में ‘नो टिप्स’ का स्टीकर लगा होता है, लेकिन यात्रा खत्म होने के बाद स्टाफ एक ट्रे लेकर टिप्स के लिए खड़े रहते हैं। साल 2015-16 में रेल से यात्रा कर रहे एक केंद्रीय मंत्री ने कैटरिंग स्टाफ द्वारा टिप्स लेने की तस्वीर खींचकर पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु को भेजी थी।

गौरतलब है कि इस वक्त नरेंद्र मोदी सरकार और नए रेलमंत्री पीयूष गोयल के सामने आए दिन हो रहे रेल हादसों से निपटने की चुनौती है। रेलमंत्री का पद संभालने के एक दिन बाद तीन-तीन ट्रेनें पटरी से उतर गईं थीं। महाराष्‍ट्र के खंडाला में एक मालगाड़ी के दो डिब्‍बे ट्रैक से उतर गए थे। 8 सितंबर को दोपहर 12 बजे के आस-पास झारखंड के रांची से नई दिल्ली आ रही राजधानी एक्सप्रेस के दो डिब्बे गुरुवार को मिंटो ब्रिज स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे। हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ था। उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने आईएएनएस को बताया था कि झारखंड के रांची से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आते समय गुरुवार पूर्वाह्न 11.45 बजे रेलगाड़ी का इंजन और पावर डिब्बा बेपटरी हो गया था। उससे भी पहले, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के पास गुरुवार को शक्तिपुंज एक्सप्रेस के सात डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ था।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App