ताज़ा खबर
 

Rail Budget 2016: झटका कम करने वाला कोच और चादर की चोरी रोकने के होंगे खास इंतजाम

सूत्रों के अनुसार रेल बजट2016 में 'अनुभूति' क्‍लास डिब्‍बों की योजना को शुरू किया जा सकता है। 2013-14 में इस योजना का एलान किया गया था वर्तमान में यह योजना अधर में है।

Author नई दिल्‍ली | Published on: February 23, 2016 5:30 PM
रेल बजट 2016 में शताब्‍दी ट्रेनों के डिब्‍बों को हाई स्‍पीड ट्रेन के कोचेज से रिप्‍लेस करने का एलान हो सकता है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल बजट 2016 में शताब्‍दी ट्रेन के डिब्‍बों को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन की बाेगियों से रिप्‍लेस करने का एलान कर सकते हैं। इसके साथ ही डिब्‍बों के नए रंग, डिब्‍बों की अनूडी डिजाइन और लिनन की रेडियो फ्रिक्‍वेंसी आइडेंटिफिकेशन के जरिए पहचान का प्रस्‍ताव भी प्रभु अपने दूसरे रेल बजट में शामिल कर सकते हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार 2013-14 रेल बजट में घोषित ‘अनुभूति’ क्‍लास डिब्‍बों की योजना को शुरू किया जा सकता है। वर्तमान में यह योजना अधर में लटक रही है।

इनके साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ाने व यात्रा के दौरान झटकों को कम करने के लिए लिंक हाॅफमैन बुश(एलएफएच) कोच लगाए जा सकते हैं। इन डिब्‍बों के चलते ट्रेन की गति 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इससे रेलवे को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन के लिए डिब्‍बे बनाने की क्षमता संपन्‍न बनने में भी मदद मिलेगी। रेल बजट में यात्री सुविधा और डिब्‍बों की अंदरूनी साज-सज्‍जा को भी प्राथमिकता दी जा सकती है।

Read Alsoरेलवे ने शुरु की नई योजना, मुफ्त में चलती ट्रेन में देख पाएंगे फिल्‍में व टीवी सीरियल

अन्‍य प्रस्‍तावों में एसी डिब्‍बों में दोनों तरफ स्विंग होने वाले दरवाजे लगाने को शामिल किया जा सकता है। इससे आपात परिस्थितियों में यात्रियों को आसानी से निकाला जा सकेगा। वहीं डिब्‍बों में धुंए व आग की पहचान के लिए भी सिस्‍टम लगाए जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार रेलमंत्री प्रत्‍येक डिब्‍बे में डस्‍टबिन रखने व स्‍टेशनों पर टॉयलेट्स्‍ की स्थिति सुधारने का एलान भी कर सकते हैं।

Read Alsoसफर से ऐन पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे ने शुरू किया नया सिस्‍टम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories