ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS: महज 50 रुपए में स्टेशन पर बेहतरीन मेडिकल चेकअप! यहां हुई Health ATM Kiosk की शुरुआत

रेल यात्री बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन सहित अन्य पैरमीटर की जांच करा सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: October 7, 2019 2:34 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (indian express file)

करोड़ों यात्रियों को रोजाना उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाले भारतीय रेलवे ने उनके स्वास्थ्य से जुड़ा एक बड़ा कदम उठाया है। इसके चलते रेल यात्री सफर के दौरान अपने स्वास्थ्य का हाल जान सकेंगे। दरअसल रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर Health ATM Kioshk का उद्घाटन किया है। Health ATM Kioshk के जरिए रेल यात्री महज पचास रुपए की फीस देकर स्वास्थ्य से जुड़े 16 मापदंडों की जांच करा सकेंगे। फिलहाल इस मशीन को लखनऊ जंक्शन पर लगाया गया है। खबर के मुताबिक पचास रुपए की फीस में रेल यात्री बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन सहित अन्य पैरमीटर की जांच करा सकते हैं।

बता दें कि रेलवे समय-समय पर यात्रियों की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए कई तरह की पहल कर चुका है। हाल में दिवाली और क्रिसमस से पहले यात्रियों को शानदार तोहफा देते हुए पश्चिमी रेलवे ने घोषणा की कि भारतीय रेलवे 13 स्पेशल ट्रेनें लॉन्च करेगा। ये ट्रेनें महाराष्ट्र और गुजरात से चलेंगी और जम्मू-कश्मीर, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक व तमिलनाडु जैसे राज्यों के 120 स्थानों से होकर गुजरेंगी। रेलवे के मुताबिक त्योहारी मौसम में यात्रियों की अधिक संख्या के चलते इन ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी।

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि 13 ट्रेनें ‘स्पेशल और साप्ताहिक’ होंगी जो मुंबई, बांद्रा, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों के यात्रियों को उनके राज्यों तक की यात्रा कराने में महत्वपूर्ण साबित होंगी। रेलवे प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘दिवाली और क्रिसमस जैसे त्योहारों पर रेलवे में अधिक भीड़ को कम करने और यात्रियों को यात्रा के लिए बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए पश्चिमी रेलवे ने फैसला लिया है कि त्योहारी सीजन में 13 स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जाए।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 विदेश यात्रा पर कहां जाता है गांधी परिवार, देनी होगी जानकारी! SPG सुरक्षा के बदले नियम
2 ‘मोदी है तो मुमकिन है’, सीताराम येचुरी ने दी महानवमी की बधाई तो मजे लेने लगे टि्वटर यूजर्स
3 भिखारी के घर से मिले 10 लाख रुपए के सिक्के और फिक्स्ड डिपॉजिट! बनवा रखा था PAN CARD-AADHAR
जस्‍ट नाउ
X