ताज़ा खबर
 

रेलवे ने दी बड़ी सुविधा, अब चलती ट्रेन में एप के जरिए दर्ज करा सकेंगे एफआईआर

एप में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन का प्रवाधान होगा। शिकायत एसएमएस के जरिए भी भेजी जा सकेगी।

दिल्ली से लेह तक के सफर को आसान बनाने के लिए दुनिया की सबसे ऊंची रेल लाइन बनाई जाएगी।

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की होनी वाली है। दरअसल रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल एप योजना शुरू की है। इसके तहत यात्री ट्रेन में छेड़छाड़, सामान चोरी, लूट जैसी घटनाओं की शिकायत मोबाइल एप पर कर सकेंगे। शिकायत के बाद इसे जीरो ‘एफआईआर’ में तब्दील कर आरपीएफ तुरंत मामले में जांच शुरू कर देगी।

मौजूदा समय में अगर ट्रेन में यात्री संग कोई घटना घटती है तो टीटीई एक शिकायत फॉर्म देता है। जिसे अगले स्टेशन पर आरपीएफ-जीआरपी को देना होता है। यह अपने आप एफआईआर में तब्दील हो जाती है। मगर रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के देखते हुए अब नया मोबाइल एप तैयार किया गया है।

मामले में रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशन अरुण कुमार ने एक समाचार पत्र को बताया कि एप बनकर तैयार हो चुका है। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे सिर्फ मध्य प्रदेश में लागू किया गया है। एप की खास बात यह है कि इसमें आरपीएफ-जीआरपी को शामिल किया गया है। यात्रियों की शिकायत मिलने पर दोनों बल साथ में मिलकर कार्रवाई करेंगे।

अरुण कुमार के मुताबिक इसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन का प्रवाधान होगा। शिकायत एसएमएस के जरिए भी भेजी जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App