ताज़ा खबर
 

राहुल बोले- हर बड़े संकट पर विफल हो जाती है सरकार, उधर, गहलोत का फिर से पीएम को खत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य को पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध कराने की मांग की है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 200 से अधिक दिनों से आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति समर्थन जताया और आरोप लगाया कि ‘बड़ा सकंट खड़ा होने के बावजूद सरकारी नीतियां विफल नजर आती हैं।

गांधी ने इंस्टाग्राम पर कहा- पिछले करीब 200 से अधिक दिनों से किसान कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं और अपनी आजीविका को बचाने की मांग उठा रहे हैं। खेती में आने वाली लागत इससे होने वाली कमायी से कहीं अधिक बढ़ गयी है। हालांकि, बड़ा संकट खड़ा होने के बावजूद सरकारी नीतियां विफल नजर आती हैं। गांधी ने केरल में उनके संसदीय क्षेत्र वायनाड में कॉफी की खेती करने वाले किसानों का करीब दो मिनट लंबा वीडियो भी साझा किया, जिसमें उनके दिक्कतों में घिरे होने का दावा किया गया।

गौरतलब है कि केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनकारी किसान पिछले साल 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं। वे इन तीनों कानूनों को रद्द करने और फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने के लिए एक नया कानून लाने की मांग कर रहे हैं।

इन विवादास्पद कानूनों पर बने गतिरोध को लेकर हुई किसानों और सरकार के बीच कई दौर की वार्ता बेनतीजा रही। किसान समूहों ने आरोप लगाया है कि ये कानून मंडी और एमएसपी खरीद प्रणाली को समाप्त कर देंगे और किसानों को बड़े व्यावसायिक घरानों की दया पर छोड़ देंगे। सरकार ने इन आशंकाओं को गलत बताते हुए खारिज कर दिया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य को पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने पत्र में कहा है, ‘‘मेरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध है कि राज्य के सभी निवासियों, जिन्हें टीके की दूसरी डोज लगनी है, के लिए पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध कराया जाए, जिससे हम संभावित तीसरी लहर को रोक सकें।’’

गहलोत ने प्रधानमंत्री को शनिवार को लिखे पत्र में कहा कि राजस्थान टीकाकरण में अग्रणी राज्य रहा है, प्रदेश में अब तक 2.36 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। राजस्थान में प्रतिदिन 15 लाख तक टीका लगाने की क्षमता विकसित की है लेकिन राज्य को प्रतिदिन औसतन 3 से 4 लाख डोज़ ही मिल रही है।

Next Stories
1 महबूबा मुफ़्ती की पार्टी के नेता ने की कश्मीरियों की वकालत तो एंकर को आया गुस्सा, डांट मारकर बंद करा दी आवाज
2 7 महीने में कुछ नहीं मिला, पत्रकार के सवाल पर बोले किसान- मोदी ने हमारा नाश कर दिया, पर हम भी नहीं लौटेंगे
3 जब रामदेव ने बताया-बचपन में प्लेन को कहते थे चीलगाड़ी, पर विकल्प रहित संकल्प से आज टाटा-बिड़ला मेरे पीछे
ये पढ़ा क्या ?
X