ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव के बाद कांग्रेस की कमान संभालेंगे राहुल गांधी, पार्टी ने चुनाव कार्यक्रम घोषित किया

अगर राहुल के अलावा कोई और प्रत्‍याशी नहीं खड़ा होता है तो स्‍क्रूटनी के आखिरी दिन उनकी उम्‍मीदवारी की घोषणा की जाएगी।
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी। (पीटीआई फोटो)

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को घोषणा की कि यदि आवश्यक हुआ तो पार्टी का अगला अध्यक्ष चुनने के लिए चुनाव 16 दिसंबर को होगा और 19 दिसंबर को नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम की घोषणा होगी। वर्तमान अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नई दिल्‍ली के 10, जनपथ स्‍थ‍ित आवास पर हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी दी गई। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित दल के सभी महत्वपूर्ण नेता और महासचिवों ने हिस्सा लिया। चुनाव एक दिसंबर को अधिसूचित किया जाएगा और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार दिसंबर हैं। नामांकन पत्रों की समीक्षा पांच दिसंबर को की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 11 दिसंबर है। तारीखों का ऐलान करते हुए एक बयान में कहा गया कि ‘जरूरत पड़ने पर ही’ 16 दिसंबर को चुनाव कराया जाएगा। कांग्रेस के अनुसार, अगर राहुल के अलावा कोई और प्रत्‍याशी नहीं खड़ा होता है तो स्‍क्रूटनी के आखिरी दिन उनकी उम्‍मीदवारी की घोषणा की जाएगी।

राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से गुजरात चुनाव में विकास पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को चेताया कि ‘भाजपा विकास के मुद्दे से ध्यान भटकाने का प्रयास करेगी।’ कांग्रेस कार्यसमिति की एक बैठक में राहुल ने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुजरात में विकास के मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकाने की कोशिश करेगी। कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने कहा, “राहुल गांधी ने हमसे कहा कि विकास के एजेंडे से दूर नहीं होना चाहिए।”

पार्टी के पास 31 दिसंबर तक संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने और चुनाव आयोग को इस संबंध में रपट पेश करने का समय है। कांग्रेस ने इससे पहले अक्टूबर के अंत तक संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा तय की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.