ताज़ा खबर
 

बिहार के पार्टी नेताओं से मिले राहुल

बिहार में महागठबंधन सरकार में कांग्रेस के शामिल होने के संकेत के बीच पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को बिहार के प्रभारी महासचिव सीपी जोशी और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख..
Author नई दिल्ली | November 13, 2015 22:32 pm
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

बिहार में महागठबंधन सरकार में कांग्रेस के शामिल होने के संकेत के बीच पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को बिहार के प्रभारी महासचिव सीपी जोशी और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अशोक चौधरी से मुलाकात की। राहुल ने इन दोनों नेताओं से मुलाकात पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से 19 नवंबर को मुलाकात से पहले की है। सूत्रों के मुताबिक 45 मिनट चली इस बैठक के दौरान राहुल ने बिहार में पार्टी की ओर से हासिल बढ़त के बारे में विस्तृत चर्चा की।

विशेष तौर पर वे यह जानना चाहते थे कि पार्टी उन कुछ सीटों पर क्यों हार गई जिन पर वह पहले जीत के दृष्टिकोण से ये श्रेणी में आई थी। इनमें गोविंदगंज, रामनगर, प्रानपुर और वाल्मीकिनगर जैसी सीटें शामिल थीं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सभी 27 नवनिर्वाचित विधायकों और पांच विधानपरिषद सदस्यों से 19 नवंबर को मुलाकात करेंगे और सरकार में भागीदारी और संबंधित मुद्दों पर उनके विचार हासिल करेंगे। ऐसा संकेत है कि कांग्रेस बिहार में गठबंधन सरकार में शामिल हो सकती है। महागठबंधन ने 178 सीटें जीती हैं। जिसमें से राजद ने 80, जद (एकी) 71 और कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की है।

नियमानुसार बिहार में मुख्यमंत्री के अलावा 35 मंत्री और हो सकते हैं। इसके तहत महागठबंधन को मिली कुल सीटों के हरेक पांच पर एक मंत्री पद आता है। राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले बिहार प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अशोक चौधरी ने कहा कि भाजपा की हार इसलिए हुई क्योंकि राहुल ने गठबंधन बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई और गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर नीतीश कुमार का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा उन्होंने उम्मीदवारों सहित पार्टी मामलों का निर्णय करने के लिए पार्टी की प्रदेश इकाई को पूरी छूट दी। उन्होंने कहा कि इन सभी चीजों से कांग्रेस ने बिहार में इतनी सीटें जीतीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.