ताज़ा खबर
 

…तो दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनना चाह रहे राहुल गांधी? बदल लिया मोबाइल नंबर

पिछले साल लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। पार्टी के नेताओं ने उन्हें मनाने की खूब कोशिश की, मगर उन्होंने अपना इरादा नहीं बदला।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने हाल के दिनों में अपना निजी मोबाइल नंबर बदल लिया। खास बात है कि अब कुछ ही लोगों को उनके नए नंबर की जानकारी है। इंडियन एक्सप्रेस में कूमी कपूर के कॉलम ‘इनसाइड ट्रैक’ में छपी खबर के मुताबिक राहुल गांधी अब राजनीतिक मुद्दों पर अधिकांश एसएमएस का जवाब नहीं देते हैं। ऐसे में कई लोग इसे एक संकेत के रूप में देखते हैं कि वो अब कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में वापसी नहीं करना चाहते हैं।

हालांकि यह अनुमान लगाया जाना जारी है कि क्या राहुल एक बार फिर पार्टी की कमान संभालेंगे या नहीं, क्योंकि कांग्रेस खुद अधर में लटकी हुई है और हार रही है। हाल में पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में करारी हार का मुंह देखना पड़ा और चुनाव में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल सका। महाराष्ट्र में पार्टी तकनीकी रूप से सरकार का हिस्सा है, लेकिन यह काफी हद तक यह अप्रासंगिक ही है। मगर एनसीपी चीफ शरद पवार का दावा है कि वो फेवीकोल हैं जो उद्धव ठाकरे सरकार को एक साथ रखता है।

उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में खबर आई थी कि राहुल गांधी इस साल मार्च या फिर अप्रैल में एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं। पार्टी आलाकमान भी उन्हें एक बार फिर लॉन्च करने की तैयारी कर चुका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खराब सेहत के चलते सक्रिय राजनीति से दूर हैं। ऐसे में वो राहुल की ताजपोशी के लिए पार्टी अधिवेशन बुला सकती हैं। संभावनाएं हैं कि इस बैठक में राहुल के नाम पर मुहर लगा दी जाएगी।

जानना चाहिए कि पिछले साल लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। पार्टी के नेताओं ने उन्हें मनाने की खूब कोशिश की, मगर उन्होंने अपना इरादा नहीं बदला। पिछले साल तीन जुलाई को उन्होंने अपने इस्तीफे की चिट्ठी ट्विटर पर पोस्ट कर दी। चिट्ठी में उन्होंने लिखा था, ‘अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं पूरी तरह जिम्मेदार हूं, इसलिए अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।’

Next Stories
1 Delhi CM Arvind Kejriwal Oath Ceremony Updates: केजरीवाल कैबिनेट ने ली पद और गोपनीयता की शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई
2 अरुण जेटली के निधन के छह महीने बाद परिवार ने पूरी की उनकी अंतिम इच्छा, जानें- क्या थी बीजेपी नेता की आखिरी ख्वाहिश?
3 सड़क किनारे शौच करने पर दबंगों ने दलित को लात-जूते और लाठी-डंडों से पीटा, हो गई मौत; बचाने पहुंची बहन को दुधमुंहे बच्चे समेत फेंका
ये  पढ़ा क्या?
X