ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी से कहीं ज्‍यादा रीट्वीट हो रहे राहुल गांधी के चुनाव वाले राज्‍यों से जुड़े ट्वीट्स

पिछले दो महीनों में जहां राहुल गांधी के ट्वीट्स को औसतन 3914 बार रीट्वीट किया गया है, वहीं नरेंद्र मोदी के मामले में यह आंकड़ा केवल 2473 है। हालांकि पार्टी की ओर से किए गए ऐसे ट्वीट के रीट्वीट किए जाने के मामले में भाजपा, कांग्रेस की तुलना में करीब दोगुना आगे है।

पीएम मोदी से अधिक है राहुल के ट्वीट पर रीट्वीट. (फोटो सोर्स: पीटीआई)

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सोशल मीड‍या (ट्व‍िटर) पर एक मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आगे हो गए हैं। जिन पांच राज्‍यों में अभी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, वहां से जुड़े ट्वीट्स को रीट्वीट किए जाने के मामले में वह प्रधानमंत्री पर भारी पड़े हैं। पिछले दो महीनों में जहां राहुल गांधी के ऐसे ट्वीट्स को औसतन 3914 बार रीट्वीट किया गया है, वहीं नरेंद्र मोदी के मामले में यह आंकड़ा केवल 2473 है। हालांकि पार्टी की ओर से किए गए ऐसे ट्वीट के रीट्वीट किए जाने के मामले में भाजपा, कांग्रेस की तुलना में करीब दोगुना आगे है। कांग्रेस के ऐसे ट्वीट औसतन 423 बार रीट्वीट हुए हैं, जबकि भाजपा के 801 बार। ट्व‍िटर एपीआई के हवाले से ‘द मिंट’ ने यह रिपोर्ट दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक राहुल गांधी के ट्वीट पर हुए रीट्वीट को छोड़ दें तो इस चुनावी साइबर वॉर में बीजेपी अपने मुख्य प्रतिद्वंदी कांग्रेस से काफी आगे हैं। पार्टी के स्तर पर ट्वीट और रीट्वीट का आंकड़ा काफी ज्यादा है। यहां तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ट्वीट करने के मामले में राहुल गांधी से काफी आगे हैं। पिछले महीने जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 507 बार ट्वीट किए। वहीं, कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने सिर्फ 59 बार ट्वीट किए। पार्टी के स्तर पर बात करें तो पिछले महीने कांग्रेस ने जहां 969 बार, वहीं बीजेपी ने 1,221 बार ट्वीट किए। हालांकि, कांग्रेस के पांच राज्यों के ट्वीट्स बीजेपी के तुलना में काफी बहुआयामी हैं। उनका अटैकिंग मोड काफी ट्रैक्शन बटोर रहा है। इसके बावजूद बीजेपी का सोशल मीडिया तंत्र कांग्रेस पर हर जगह भारी पड़ा है।

मल्टीमीडिया के इस्तेमाल में बीजेपी आगे: बीजेपी ने सोशल मीडिया ख़ासकर ट्वीटर पर वीडियो कंटेंट पर ज्यादा से ज्यादा फोकस  किया है। अपने नेताओं के वीडियो वाले ट्वीट को खूब फैलाया गया है। पीएम मोदी और बीजेपी दोनों ने कांग्रेस की तुलना में वीडियो मैसेज का अधिक सहारा लिया है। जबकि, कांग्रेस और इसके नेताओं ने अपने पब्लिक टूर और सभाओं का जिक्र सिर्फ तस्वीरों के जरिए किया है।

राज्य के नेताओं पर हमला बोलने में मोदी आगे: पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी लोकल लेवल पर भी खासे आक्रामक दिखे हैं। उन्होंने राहुल गांधी की तुलना में संबंधित राज्यों के नेताओं पर सबसे ज्यादा हमला बोला है। साथ ही साथ राज्य में पार्टी के चेहरों का भी बाखूबी जिक्र किया है। जबकि, राहुल गांधी की तरफ से बीजेपी के नेताओं पर अटैक और संबंधित राज्यों में कांग्रेस के नेताओं का जिक्र कम किया गया है। हालांकि, कांग्रेस के लिए राज्यों में अपना सीएम कैंडिडेट नहीं होना एक बड़ा कारण हो सकता है। निश्चित सीएम कैंडिडेट नहीं होने की वजह से वहां के नेताओं के बारे में कांग्रेस ने कम ट्वीट किए हैं। बीजेपी ने इस संदर्भ में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की लीडरशिप को लेकर काफी ट्वीट्स किए हैं।

Next Stories
1 Kerala Win Win Lottery W-489 Today Results: आ गये नतीजे, जानिए किसने जीता पहला इनाम
2 Nagaland Lottery Today Result LIVE: आज निकलेगा ड्रॉ, यहां चेक करें लकी विजेताओं की लिस्‍ट
3 योगी आदित्यनाथ की ‘धमकी’ पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- हिंदुस्तान मेरे अब्बा का मुल्क, नहीं निकाल सकता कोई; भाई भी CM पर बिफरे
ये पढ़ा क्या?
X